एप्पल के अपकमिंग 'iPhone 8' की कीमत और फीचर्स लीक, जानें खास बातें

नई दिल्ली ( 17 फरवरी ): अपकमिंग आईफोन के फीचर्स और दाम के बारे में खुलासा हो चुका है। केजीओके सिक्यॉरिटीज़ के एनालिस्ट मिंग-शी कुओ का कहना है कि 'iPhone 8' में टच आईडी वाला होम बटन नहीं होगा। इसकी जगह कंपनी 'फंक्शन एरिया' इस्तेमाल करेगी, जिसके साथ फिंगरप्रिंट सेंसर भी लगा होगा।

ऐपल ने हाल ही में एक नया फीचर पेटंट करवाया है और कुओ का आकलन उस फीचर से मेल खाता है। ऐसे में माना जा सकता है कि अगले आईफोन में गोल टच आईडी सेंसर नहीं होगा और फ्रंट पर पूरी स्क्रीन लगी होगी।

खबर के मुताबिक iPhone 8 में 5.8 इंच का OLED पैनल होगा, जो 4.7 इंच के iPhone 7 जैसा होगा। यह भी जिक्र किया गया है कि ऐक्चुअल ऐक्टिव डिस्प्ले एरिया 5.15 इंच होगा। बाकी के बॉटम वाले हिस्से पर वर्चुअल बटन होंगे। iOS के लिए ऐपल ऑलवेज-ऑन स्टैटिक सिस्टम कंट्रोल्स भी इस्तेमाल कर सकता है।

चूंकि iPhone 8 में Touch ID नहीं होगी, ऐसे में ऐपल अन्य सिक्यॉरिटी फीचर्स ऐड कर सकता है। इसमें 3D लेजर स्कैनिंग वाली 'फेशल रिकॉग्निशन टेक्नॉलजी' भी इस्तेमाल की जा सकती है।

कई फीचर्स से लैस iPhone 8 की कीमत 1000 डॉलर्स (करीब 67000 रुपये) होगी। प्रोडक्शन कॉस्ट में 50-60 पर्सेंट की बढ़ोतरी होने की वजह से कीमतों में भी इजाफा हो सकता है।

इस महीने की शुरुआत में Fast Company की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अपकमिंग आईफोन की कीमत 1000 डॉलर्स से ज्यादा हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया था कि iPhone 7 Plus के 256GB वैरियंट की कीमत पहले ही बहुत ज्यादा है। ऐसे मे अपकमिंग iPhone X, जिसमें OLED डिस्प्ले लगा है, की कीमत 1000 डॉलर्स से ज्यादा ही होगी।

रिपोर्ट में कहा गया था कि इसके साथ दो और फोन लॉन्च होंगे, जिनका नाम iPhone 7s और iPhone 7s Plus होगा। इनमें रेग्युलर LCD स्क्रीन्स ही लगी होंगी।