मात्र 786 रुपये में आप बन सकते हैं करोड़पति

Photo: Google 


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 दिसंबर): 
इस खबर का शीर्षक देखकर आपको लग रहा होगा कि यह झूठी खबर है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको बचत का एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप कुछ ही समय में करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए बाजार में म्‍यूचुअल फंडों (MF) के SIP समेत ढेरों निवेश योजनाएं मौजूद हैं। ये योजनाएं लो रिस्‍क से लेकर हाई रिस्‍क कैटेगरी की हैं।

यह आपके बजट पर निर्भर करेगा कि आप कितनी रकम हर महीने सिप में लगाते हैं। अगर आप हर माह 23580 रुपए (786 रुपए प्रतिदिन) के आसपास सिप के जरिए निवेश करते हैं तो इससे 15 साल में आपके बैंक खाते में 1 करोड़ रुपए के आसपास रकम आ जाएगी।

15 साल में बन सकते हैं करोड़पति

मिसाल के तौर पर अगर आपकी उम्र 30 साल के आसपास है तो आप रोजाना 786 रुपए की बचत कर 45 वर्ष की उम्र तक अपने खाते में लगभग 1 करोड़ रुपए तक जोड़ सकते हैं। यह गणना न्‍यूनतम 10% सालाना ब्‍याज के आधार पर है। ऐसा तब है जब आपने इस उम्र वर्ग तक कोई बचत नहीं की है।

कहां मिल रहा 10% से अधिक ROI

अगर आप शेड्यूल्‍ड इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) में निवेश कर रहे हैं तो बेहतर रहेगा। इसमें अगर पारंपरिक तरीके से निवेश किया जाए। 23580 रुपए प्रति माह के निवेश से 15 साल में 1,15,98,820 रुपए के आसपास जोड़े जा सकते हैं। पारं‍परिक निवेश का अर्थ है अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले फंड में धन लगाना। यह ROI (रिटर्न ऑन इनवेस्‍टमेंट) ऑनलाइन कैलकुलेटर से लिया गया है।

अधिक जोखिम अधिक फायदा

जानकारों की मानें तो कुछ फंड ऐसे हैं जो हाई रिस्‍क वाले आते हैं। इनमें निवेश से कई गुना अधिक तक फायदा होने की उम्‍मीद रहती है, लेकिन गिरावट के दौर में निवेश डूबने की भी आशंका बनी रहती है।