PM मोदी सभी राज्यों के CMs के साथ शनिवार को करेंगे मीटिंग

नई दिल्ली (15 जुलाई): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करने वाले हैं। जिसमें केंद्र-राज्य के बीच संबंध कैसे हों, इस मुद्दे पर बड़ी बहस की शुरुआत कर सकते हैं। 

16 जुलाई को होने वाली इस मीटिंग में लगभग सारे राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने आने की पुष्टि कर दी है। इस मीटिंग के लिए एजेंडा को पीएम मोदी खुद अपनी निगरानी में अंतिम रूप दे रहे हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक, चार घंटे से ऊपर चलने वाली इस मीटिंग में पीएम मोदी की इच्छा है कि लगभग 2 घंटे का फ्री सेशन हो जिसमें वह खुद या कोई सीएम अपनी ओर से कोई मुद्दा उठा सके।

10 साल बाद हो रही है मीटिंग - इंटर-स्टेट काउंसिल की यह मीटिंग 10 साल बाद हो रही है।  - अंतिम बार यह मीटिंग यूपीए-1 के शासनकाल के दौरान 2006 में हुई थी। - उसके बाद से अब तक इस काउंसिल की एक भी मीटिंग नहीं हुई है। इसका गठन केंद्र और राज्य के बीच बेहतर तालमेल बनाने के लिए वर्ष 1990 में किया गया था।  - पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद इसे नए सिरे से जीवित करने की पहल की थी। - इस काउंसिल के चेयरपर्सन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं जबकि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, मनोहर पर्रिकर, नितिन गडकरी, वेंकैया नायडू के अलावा सभी राज्यों के सीएम इसके सदस्य हैं।  - यह सभी सदस्य शनिवार की मीटिंग में मौजूद रहेंगे। इस मीटिंग से पहले इस काउंसिल के संयोजक के रूप में राजनाथ सिंह सभी राज्यों के साथ पिछले डेढ़ सालों के दौरान मीटिंग कर चुके हैं।