Blog single photo

#YogaDay2019: पीएम मोदी का मिशन योग दिवस, जानें-त्रिकोणासन के फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। लिहाजा भारत की पहल पर दुनियाभर में 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हो गया है। संयुक्त राष्ट्र समेत दुनियाभर के तमाम देशों में इसकी तैयारी जोरों पर है

PM Modi- Trikonasana

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। लिहाजा भारत की पहल पर दुनियाभर में 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हो गया है। संयुक्त राष्ट्र समेत दुनियाभर के तमाम देशों में इसकी तैयारी जोरों पर है। वहीं भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने खुद भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने 5 जून को अपने ट्विटर अकाउंट पर त्रिकोणासन का वीडियो साझा किया। जिसमें उनका एक थ्रीडी वर्ज़न कार्टून त्रिकोणासन कर रहा है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा '21 जून को हम सभी योग दिवस मनाएंगे। मैं हर किसी से आह्वान करता हूं कि वह योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। योग से होने वाले फायदे शानदार होते हैं। यहां देखें त्रिकोणासन की वीडियो।

त्रिकोणासन करने के फायदे...

- कमर, गर्दन, घुटने, पिंडलियां, हाथ, कंधे और छाती की मांसपेशियां लचीली बनी रहती है

- पाचन तंत्र को बल मिलता है

- कब्ज, गैस व डायबीटीज़ जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है

- शरीर को सुडौल बनाता है

- नर्वस सिस्टम को ऐक्टिव करता है और मांसपेशियों में लचीलापन लाता है

- गर्दन दर्द व कंधे की जकड़न, स्लिप डिस्क, गठिया और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है

- बच्चों की लंबाई बढ़ाने वाला है यह आसन।

बरतें ये सावधानियां...

- कमर को जितने आराम से आगे झुकाकर मोड़ सकें, उतना ही करें

- गर्दन दर्द, कमर दर्द, साइटिका दर्द, ऑस्टियोपॉरोसिस, माइग्रेन, स्लिप डिस्क, पेट की सर्जरी और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसे न करें

- हड़बड़ाहट में न करें। पैरों पर बैलेंस बनाए रखें।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों के कारण ही 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था। भारत के प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा से अपने भाषण 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित करने की अपील की थी। जिसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया गया और फिर उसके बाद से ये सिलसिला बन गया। पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के पीछे भी एक वजह है। दरअसल 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन होता है, यह मनुष्य को दीर्घ जीवन को दर्शाता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी खुद भी योग करते हैं और दूसरों को भी अक्सर उसके फायदे बताते हुए योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाने की अपील करते नजर आते हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।

Tags :

NEXT STORY
Top