Blog single photo

#YogaDay2019: PM मोदी का मिशन योग दिवस जारी, जानें- कितना फायदेमंद है ताड़ासन

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 6 जून को ताड़ासन का वीडियो शेयर किया। त्रिकोणासन के बाद लगतार दूसरे दिन पीएम मोदी का यह दूसरा एनिमेटिड वीडियो था। एनीमेशन का ताड़ासन का वीडियो ट्विट करते हुए उन्होंने लिखा है कि इस आसन से शरीर सभी प्रकार के योग आसनों के लिए तैयार हो जाता है।

PM Modi Tadasanaन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 6 जून को ताड़ासन का वीडियो शेयर किया। त्रिकोणासन के बाद लगतार दूसरे दिन पीएम मोदी का यह दूसरा एनिमेटिड वीडियो था। ये 3डी एनीमेशन वाले वीडियो हैं। एनीमेशन का ताड़ासन का वीडियो ट्विट करते हुए उन्होंने लिखा है कि इस आसन से शरीर सभी प्रकार के योग आसनों के लिए तैयार हो जाता है। उन्होंने लिखा है कि 'सही तरीके से ताड़ासन करने से और कई अन्य आसन आसानी से होने लगते हैं। ताड़ासन और इसके फायदों को जानिए।'  ट्विटर पर पोस्ट किए गए 3डी एनीमेशन वीडियो में मोदी एक मरून रंग के गलीचे पर खड़े हैं, उनके पीछे बड़ी खिड़कियां हैं जिनमें से बिल्कुल वैसी ही बाहर की हरियाली दिख रही है, जैसी त्रिकोणासन वाले वीडियो में दिख रही थी। 2.18 मिनट के इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने ताड़ासन के फायदे और इसके करने के तरीकों के बारे में बताया है। पीएम मोदी ने एनीमेशन वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ताड़ासन हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए कितना फायदेमंद है ?  

ऐसे करें ताड़ासन...

- सबसे पहले सीधे खड़े होना होता है

- कमर और गर्दन एकदम सीधी रहनी चाहिए

- इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाना होता है

- अब शरीर को ऊपर की दिशा में खींचें

- शरीर को ऊपर की तरफ खीचते वक्त खिंचाव पैरों की उंगलियों तक महसूस होना चाहिए

- कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ें

- अब अपने शरीर को धीरे-धीरे ढीला करें और हाथों को नीचे की तरफ लाएं

- इस आसन को करने से वजन कम होता है

- अतिरिक्त चर्बी से निजात मिलती है

- इसके अलावा इस आसन को करने से बच्चों की लंबाई भी बढ़ती है।

ताड़ासन के फायदे...

- शारीरिक और मासिक संतुलन बना रहता है

- इससे शरीर में लचीलापन आता है

- अगर आपके पीठ में दर्द है तो इससे दूर हो जाता है

- जोड़ों में होने वाले दर्ज से भी राहत मिलती है

- गर्दन दर्द व कंधे की जकड़न, स्लिप डिस्क, गठिया और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है

- इसे करने से एकाग्रता आती है और शरीर में स्फूर्ती भी बरकरार रहती है।

गौरतलब है कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान मोदी द्वारा दिए गए सुझाव के बाद 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित कर दिया गया था। पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी खुद भी योग करते हैं और दूसरों को भी अक्सर उसके फायदे बताते हुए योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाने की अपील करते नजर आते हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।

Tags :

NEXT STORY
Top