#YogaDay2019: पीएम मोदी से सीखें पादहस्तासन, दूर होंगी रीढ़ की हड्डी की तकलीफें

PM Modi Padhastasan


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): कहते हैं स्वास्थ्य ही सब कुछ है। इससे बड़ा कोई धन नहीं। यदि कोई अपना स्वास्थ्य बनाए रखता है, तो उसे अपने जीवन में सब कुछ आसानी से प्राप्त हो जाता है। स्वास्थ्य अच्छा हो तो सब कुछ अच्छा लगता है, हर कार्य में मन लगता है और हम अपने हर कार्यकलाप में आनंद ले पाते हैं। कहते हैं अगर हम प्रकृति से अनुशासन के साथ थोड़ा भी तालमेल बैठाकर चलें तो हम कम मेहनत और बिना किसी खर्च के निरोगी रह सकते हैं। दरअसल हम यहां बात योग की कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर हर साल 21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस साल भी योग दिवस को लेकर भारत समेत दुनिया भर में तैयारियां जोरों पर है। इसी कड़ी में योग के प्रति लोगों को जागरूकर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 5 जून से लगातार एक एनिमेटेड वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इनमें खासतौर पर उन आसनों को प्राथमिकता दी जा रही है, जिन्हें आसानी से किया जा सकता है और हर उम्र के व्यक्ति इन आसनों के कर सकते हैं। ये सभी आसन बेहद आसान होने के साथ ही फायदेमंद भी हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने 9 जून को ट्वीट कर 5वां एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है।  PM के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi से जारी इस वीडियो में उन्होंने पादहस्तासन के बारे में जानकारी दी और उसके फायदे व सावधानियां भी बताए। पीएम मोदी का यह एनिमेटेड वीडियो 2.24 मिनट का है और इसमें पादहस्तासन करन की विधि के अलावा इसके फायदे भी बताए गए हैं।



क्या है पादहस्तासन ?


इस आसन का नाम पद और हस्त दो शब्दों के मेल से बना है। इसमें पद का मतलब पैर और हस्त मतलब हाथ होता है। पादहस्तासन योग में खड़े होकर आगे की ओर झुका जाता है जिसमें अपने दोनों हाथों से पैर को छूना पड़ता है।



पादहस्तासन फायदे...


- रक्त संचार को बढ़ने में मदद करता है


- इससे सिर के रक्त संचार को बढ़ने में मदद मिलता है


- हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती है


- सेहत अच्छी रहती है


- पेट की चर्बी को कम करने में कारगर


- पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक रखता है


- लंबाई बढ़ाने और जांघ की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देने में फायदेमंद


- शरीर में लचीलापन (फ्लैग्जिबिलिटी) लाने में  लाभकारी


- थकान दूर करने और एकाग्रता बढ़ाने में लाभकारी



जरूरी सावधानियां...


-अगर आपके जोड़ो या नर्व्स में कही दर्द है तो इस आसन को न करें


-सायटिका और पीट दर्द की समस्या होने पर इस आसन को करने का प्रयास न करें


-जांघों में किसी तरह का खिंचाव या मसल्स प्रॉब्लम है तो पादस्तासन न करें


-प्रेग्नेंसी में यह आसन करने से पहले अपनी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें


- शुरुआत में इस आसन को करते समय जरूरी नहीं कि आपके हाथ पैरों से टच हो ही जाएं, ऐसे में खुद के साथ जबरदस्ती न करें। धीरे-धीरे लगातार प्रयास करने पर कुछ ही दिनों में आप ठीक से इस आसन को कर पाएंगे।



आपको बता दें कि पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 5 आसनों के बारे में बताया जा चुका है। इससे पहले पीएम मोदी ने 'त्रिकोणासन', 'ताड़ासन', 'वृक्षासन', और 'अर्ध चक्रासन' के फायदे बताए चुके हैं। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।