#YogaDay2019: PM मोदी का मिशन योग दिवस, 'शशांकासन' से मजबूत होती है पाचन क्रिया

shashankasanaन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जून): भारत समेत दुनियाभर में पांचवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर है। इसी कड़ी प्रधानमंत्री मोदी 5 जून से लगातार हर दिन ट्वीट कर लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ट्वीटर के माध्‍यम से रोजाना लोगों एक योगासन के फायदे और उनके करने के तरीके बता रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने 15 जून को 'शशांकासन' का वीडियो शेयर किया है, जिसमें इसके फायदे और करने के तरीके बता रहे हैं। शशांकासन पीठ दर्द से राहत दिलाता है और तनाव घटने में भी सयहता करता है। वीडियो की यह सीरिज़ 21 जून को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा है। मोदी रोज़ाना ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर रहे हैं और लोगों से योग करने की अपील कर रहे हैं। आप इस वीडियो को देखकर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं।

क्या है 'शशांकासन' ?

'शशांकासन' शब्द संस्कृत में शशांक से बना है। जिसका का अर्थ है खरगोश। एक आसन में आपके शरीर की स्थिति खरगोश की तरह हो जाती है।

शशांकासन के लाभ...

- रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है

- पीठ की समस्याएं दूर होती हैं

- नर्व यानी तंत्रिकाओं पर पड़ने वाला दबाव को कम करता है

- गर्भधारण में रुकावट (बच्चा न होने की समस्या) के लिए भी इसकी सलाह दी जाती है

- कब्ज से राहत दिलाता है और पाचन क्रिया में सुधार लाता है

- यह आसन पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है

-  तनाव और क्रोध घटाकर मन को शांत रखता है।

ऐसे करें शशांकासन...

- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं

- अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें। अब अपने दोनों घुटनों को आरामदायक स्थिति में रखें, जितना हो सके

- सुनिश्चित करें कि आपके पैर के अंगूठे एक-दूसरे को छूते रहें

- अपनी हथेलियों को घुटनों के बीच रखिए

- अब सांस छोड़ें और हथेलियों को आगे की ओर खींचते हुए शरीर को झुकाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी भुजाएं समानांतर हों और ठोड़ी जमीन पर

- सामने की ओर देखते रहें कुछ देर आराम से रहकर सामान्य रूप से सांस लें और छोड़ें

- कुछ समय तक शशांकासन में रहने के बाद सांस लेते हुए ऊपर आएं और अपने शरीर को सीधा करें। - अब सांस छोड़ते हुए पुनः वज्रासन में आ जाएं

- अब अपने शरीर को एक तरफ झुकाते हुए अपने पैरों को सामने की तरफ सीधा कर लें और विश्राम आसन में कुछ देर विश्राम करें।

ये सावधानी बरतें...

- हाई बीपी यानी उच्च रक्तचाप और गठिया के रोगियों को ये आसन सावधानी से करना चाहिए

- अगर आपकी पीठ में अधिक दर्द हो तो ये आसन करने से बचें

आपको बता दें कि पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 11 आसनों के बारे में बताया जा चुका है। इससे पहले पीएम मोदी 'पवनमुक्तासन, 'पवनमुक्तासन', बज्रासन, 'उष्ट्रासन', 'त्रिकोणासन', 'ताड़ासन', 'वृक्षासन', 'अर्ध चक्रासन', 'पादहस्तासन', 'भद्रासन' और  'वक्रासन' के फायदे बताए थे। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।