#YogaDay2019: PM मोदी से जानिए भुजंगासन के फायदे, देखिए वीडियो

bhujangasanन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जून): भारत समेत दुनियाभर में पांचवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर है। इसी कड़ी प्रधानमंत्री मोदी 5 जून से लगातार हर दिन ट्वीट कर लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ट्वीटर के माध्‍यम से रोजाना लोगों एक योगासन के फायदे और उनके करने के तरीके बता रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी 16 जून को 'भुजंगासन' का वीडियो शेयर किया है, जिसमें इसके फायदे और करने के तरीके बता रहे हैं। 'भुजंगासन' को कोबरा मुद्रा भी कहा जाता है। ट्विटर पर पोस्ट किए गए 3 डी वीडियो में, नारंगी टी-शर्ट और भूरे रंग की ट्रैक पैंट पहने हुए प्रधानमंत्री का एनिमेटेड अवतार है। आसन के सटीक पोजिशन में हैं। वॉयस ओवर के जरिए आसन के फायदे और टिप्स बताए गए हैं। वीडियो की यह सीरिज़ 21 जून को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा है। मोदी रोज़ाना ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर रहे हैं और लोगों से योग करने की अपील कर रहे हैं। आप इस वीडियो को देखकर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं। अपने ट्‌वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि भुजंगासन नियमित रूप से करने पर पीठ दर्द में आराम मिलता है।

क्या है 'भुजंगासन' ?भुजंगासन फन उठाए हुएँ साँप की भाँति प्रतीत होता है, इसलिए इस आसन का नाम भुजंगासन है। भुजंगासन सूर्यनमस्कार और पद्मसाधना का एक महत्त्वपूर्ण आसान है जो हमारे शरीर के लिए अति लाभकारी है।

भुजंगासन के फायदे...

- छाती और कमर की मासपेशियों को लचीला बनाता है और कमर में तनाव को दूर करता है

- मेरुदंड से सम्बंधित रोगियों में लाभ मिलता है

- स्त्रियों में यह गर्भाशय में खून के दौरे को नियंत्रित करने में सहायता करता है

- गुर्दे से संबंधित रोगी हो या पेट से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी में कारगर

- पेट की चर्बी कम होती है

- रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है

- दमा, पुरानी खांसी या फेफड़ों संबंधी अन्य बीमारी में आराम मिलता है

- बाजुओं में ताकत आती है

- कंधों को मजबूत करने और लचीलेपन में सुधार करने में मददगार

आपको बता दें कि पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 12 आसनों के बारे में बताया जा चुका है। इससे पहले पीएम मोदी 'शशांकासन', 'पवनमुक्तासन, 'पवनमुक्तासन', बज्रासन, 'उष्ट्रासन', 'त्रिकोणासन', 'ताड़ासन', 'वृक्षासन', 'अर्ध चक्रासन', 'पादहस्तासन', 'भद्रासन' और  'वक्रासन' के फायदे बताए थे। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।