इन स्टार खिलाड़ियों के जीवन का अहम हिस्सा है योग


नई दिल्ली(21 जून): भारत समेत देश के करीब 150 देश आज तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। इस मौके पर देश भर में करीब पांच हजार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। तो आइए इस मौक पर डालते हैं ऐसे खिलाड़ियों पर नजर योग जिनके जीवन का अहम हिस्सा रहा है।


करीम अब्दुल-जब्बार


बास्केटबॉल के बड़े खिलाड़ी करीम अब्दुल-जब्बार योग अपनाने वाले शायद पहले ऐथलीट थे। उनके नाम कई एनबीए रेकॉर्ड्स थे। इसमें 8 प्लेऑफ रेकॉर्ड्स और सात ऑल-स्टार रेकॉर्ड थे। उनका कहना था कि योग के कारण ही वह 42 वर्ष की आयु तक बास्केटबॉल खेल पाए।


सचिन तेंडुलकर



क्रिकेट के इस दिग्गज खिलाड़ी ने योग गुरु बीकेएस अयंगर के प्रशंसक माने जाते हैं। अंयगर का 2014 में 95 वर्ष की आयु में देहांत हुआ था। सचिन ने तब कहा था कि उनके आसान ने इतने लंबे करियर में उनका काफी साथ दिया।


जस्टिन लैंगर




ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के पूर्व सलामी बल्लेबाज 2004 के भारत दौरे पर पुणे के अयंगर योगा इंस्टिट्यूट गए थे। वहां उन्होंने अयंगर के साथ समय बिताया। उन्होंने लेंगर के पॉश्चर में कमी बताई और उनकी लोअर बैक और कंधे की समस्या से निजात दिलाई।


शिखर धवन



भारत के इस सलामी बल्लेबाज कई साल से योग कर रहे हैं। धवन रोजाना एक-दो घंटे योग करते हैं। धवन को दिल्ली के मनोज कुमार ट्रेनिंग देते हैं। वह जहीर खान, हरभजन सिंह और युवराज सिंह को भी ट्रेनिंग देते हैं


कारा लैंग




कनाडा की ओलिंपियन और वर्ल्ड कप फुटबॉल खिलाड़ी कारा लैंग महज 15 साल की उम्र में नैशनल टीम में शामिल हो गईं। कारा योग के जरिये चोट से बची रहीं और उन्होंने श्वास तकनीक को भी बेहतर बनाया।


जेन्स लेहमन


2016 में रिटायर हुए जर्मनी और आर्सनल के गोलकीपर जेन्स लेहमन ने खुलासा किया इंग्लिश फुटबॉल क्लब की ओर से खेलते हुए योग टीचर से मिले थे। लेहमन ने बताया कि उन्हें इससे उन्हें काफी फायदा हुआ।


रे लुइस


एनएफएल (अमेरिकी फुटबॉल) के बड़े खिलाड़ी रे लुइस भी योग के प्रशंसकों में शामिल हैं। उन्होंने खुलासा किया था कि योग के कारण वह 17 साल तक खेल सके। वह कहते हैं कि यह उनके जीवन का हिस्सा है और यह उन्हें प्रेरणा देता है। उनका कहना है कि मैं खेल नहीं जीवन सुधारता हूं और खेल इसका हिस्सा भर है।


नोवाक जोकोविच

12 ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुके सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच भी योग के मुरीद हैं। योग उनकी ट्रेनिंग का अहम हिस्सा है।