Blog single photo

पीएम मोदी ने वीडियो शेयर कर गिनाए अर्ध चक्रासन के फायदे, पीठ-गर्दन दर्द में है 'रामबाण'

21 जून में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी दुनिया भर में जोरों पर है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ट्वीटर हैंडल से लगातार एनिमेटेड वीडियो शेयर कर लोगों को योग और इसके विभिन्न आशन की जानकारी दे रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार यानी 8 जून को योग का चौथा वीडियो शेयर किया

PM Modi, Ardha Chakrasanaन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जून): 21 जून में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी दुनिया भर में जोरों पर है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ट्वीटर हैंडल से लगातार एनिमेटेड वीडियो शेयर कर लोगों को योग और इसके विभिन्न आशन की जानकारी दे रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार यानी 8 जून को योग का चौथा वीडियो शेयर किया। प्रधानमंत्री अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से वीडयो जारी किया। इसमें प्रधानमंत्री ने अर्ध चक्रासन के लाभ, अर्ध चक्रासन  कैसे करें, अर्ध चक्रासन  आसन की सावधानियां और अर्ध चक्रासन  के लाभ के बारे में बताया। इस वीडियो में पीएम नारंगी टी-शर्ट और ग्रे ट्रैक पैंट्स में नजर आ रहे हैं।

क्या है अर्धचक्रासन ?अर्धचक्रासन का अर्थ समझने के लिए इस शब्द को दो भागों में बांट सकते हैं। संस्कृत भाषा में ‘अर्द्ध’ का अर्थ होता है आधा और ‘चक्र’ का अर्थ होता है पहिया। इस आसन में शरीर की आकृति आधे पहिये के समान हो जाती है, इसीलिए इसे अर्द्ध-चक्रासन कहा जाता है।ऐसे करें अर्धचक्रासन...- सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों से कमर को सहारा दें- आपकी सभी अंगुलियां जुड़ी हुई हों ताकि ये कमर का सहारा दे सकें- गहरी सांस लेते हुए सिर को पीछे की ओर झुकाएं- सिर को इतना झुकाएं ताकि आपको गर्दन की मांसपेशी पर खिंचाव महसूस हो- सामान्य रूप से सांस लें और छोड़ें- इस स्थिति में 10-30 सेकंड से तक विश्राम करें- अब धीरे-धीरे अपनी कमर को सहारा देते हुए रीढ़ की हड्डी को सीधा करें- अब सिर को सामान्य रूप से लाते हुए विश्राम करेंअर्धचक्रासन के फायदे...- इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव पैदा होता है- यह हाथों एवं कंधो की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है- यह डायबिटीज, शुगर, पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत प्रभावी हैइससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने त्रिकोणासन के फायदे और उसे करने का तरीका अपने एनिमेटेड वीडियो के साथ ट्वीट किया था। प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला बड़ा सामाजिक ईवेंट होगा। गौरतलब है कि बीते साल भी पीएम मोदी के विभिन्ना योगासन करते हुए कई वीडियो पोस्ट किए गए थे। आपको बता दें कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान मोदी द्वारा दिए गए सुझाव के बाद 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित कर दिया गया था। पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Tags :

NEXT STORY
Top