#YogaDay2019: PM मोदी ने वीडियो शेयर कर बताए वक्रासन के लाभ, देखिए वीडियो

PM Modi- Vakrasana

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जून): 21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। भारत ही नहीं दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी जोरों पर है। इसी कड़ी में आज यानी 12 जून को लगातार आठवें दिन प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से योग का एक वीडियो ट्वीट किया है। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से जारी किये गए वीडयो में पीएम मोदी ने वक्रासन कैसे करें, वक्रासन की सावधानियां और वक्रासन के लाभ के बारे में बताया। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि वक्रासन शरीर को दृढ़ रखता है और मस्तिष्क को स्थिर करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2 मिनट 35 सेकेंड के इस वीडियो में वक्रासन के फायदे और किन परिस्थियों में इसे नहीं करना चाहिए बताया।

क्या है वक्रासन ?वक्रासन बैठकर करने वाले आसनों के अंतर्गत आता है। वक्र संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ होता है टेढ़ा और इस आसन में पूरा शरीर टेढ़ा हो जाता है। इस आसन को करते वक्‍त आपका मेरुदंड बिलकुल सीधा होना चाहिए। वक्रासन से लीवर, किडनी, पेनक्रियाज आदि अंग प्रभावित होते हैं। इसे सुबह के समय करना बेहतर होता है।

वक्रासन के फायदे...

-वक्रासन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में सहायक

- इसे नियमित रूप से करने से स्पाइनल कार्ड मजबूत होती है

- वक्रासन से लीवर, किडनी, पेनक्रियाज जैसे अंग निरोगी रहते हैं

- हर्निया के रोगियों को भी इससे लाभ मिलता है

- वक्रासन से कब्ज की शिकायत दूर रहती है

- वक्रासन से लीवर संबंधित रोग दूर रहते हैं

- मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है

- इससे डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है

ऐसे लोग न करें ये आसन

- जिन लोगों का पेट का ऑपरेशन हुआ है उन्हे यह आसन नहीं करना चाहिए

- महिलाओं को मासिक चक्र के दौरान यह आसन नहीं करना चाहिए

आपको बता दें कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 8 आसनों के बारे में बताया जा चुका है। पीएम मोदी के योगासन सीरिज का ये आठवां एनिमेटेड वीडियो है। इससे पहले पीएम मोदी ने 'उष्ट्रासन', 'त्रिकोणासन', 'ताड़ासन', 'वृक्षासन', 'अर्ध चक्रासन', 'पादहस्तासन' और  भद्रासन के फायदे बताए थे। इस सीरिज में पीएम मोदी रोज अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। विश्व योग दिवस पर पिछले साल भी पीएम ने योगासन के कई वीडियो ट्वीट किए थे।