इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में पहुंचे राष्ट्रपति और पीएम

नई दिल्ली (6 फरवरी): आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में आज इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू सैन्य अभ्यास चल रहा है।  इस अभ्यास में दुनिया के 52 देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। 

राष्ट्रपति प्रणब मखुर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी विशाखपट्टनम में जारी इस इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू सैन्य अभ्यास में मौजूद हैं। यह अभ्यास 4 फरवरी को शुरू हुआ था। आज सैन्य अभ्यास का तीसरा दिन है। इस दौरान राष्ट्रपति ने अभ्यास की समीक्षा की।

इसे दुनिया का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास बताया जा रहा है। जिसकी अगुवाई भारत कर रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी ने आईएनएस सुमित्रा में इस फ्लीट का जायजा लिया। राष्ट्रपति को इस मौके पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

सैन्य अभ्यास विशाखापट्टनम के विजाग में चल रहा है। भारत के जो सबसे बड़े जंगी जहाजों आईएनएस 'विराट' और आईएनएस 'विक्रमादित्य' ने भी इस अभ्यास में हिस्सा लिया। इस अभ्यास में नौसेना के लड़ाकू विमानों ने भी अपने करतब दिखाए। 

साथ ही सभी देशों की नौसेना क्षमता का भी प्रदर्शन किया गया। यह अभ्यास दुनिया के विभिन्न देशों की नौसेनाओं के बीच एकता और सामंजस्य को स्थापित करने के लिए शुरू किया गया था।