वनडे में बड़े बदलाव की तैयारी में ICC, शुरू हो सकता है नया लीग

नई दिल्ली(20 जून): टी 20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता और वनडे क्रिकेट से दूर होते दर्शकों को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) वनडे क्रिकेट में नए बदलाव की तैयारी में है। ये बदलाव खेल में नहीं बल्कि इसके आयोजन को लेकर किया जा सकता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईसीसी वनडे की 13 टीमों के साथ नए लीग का आयोजन करेगी। आईसीसी की इस महीने होने वाली बैठक में इस नए रोड मैप को रखा जाएगा। उम्मीद है कि 2019 से इस नए लीग को वनडे क्रिकेट में आजमाया जाएगा।

इस नए नियम के तहत वनडे की 13 टीमें आपस में 3 मैचों की सीरीज खेलेगी। ये सीरीज कोई भी टीम अपने घर में या बाहर खेल सकती है। 3 साल के इस लीग में हर टीम 36 मैच खेलेगी और इन 36 मैचों के बाद टॉप की दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। जिसमें 3 या पांच वनडे खेले जाएंगे।

इस लीग का वनडे वर्ल्ड कप पर भी असर पड़ेगा और नीचे की तीन टीमें विश्व कप से बाहर हो जाएगी (आईसीसी 10 टीमों के साथ विश्व कप आयोजन करवाने के मूड में है)। इन 13 टीमों में 10 टीमें टेस्ट खेलेने वाले देश होंगे जबकि तीन टीमें अफगानिस्तान, आयरलैंड और स्कॉटलैंड या नेपाल की हो सकती हैं।

टीमें अपने हिसाब से अलग से सीरीज का आयोजन कर सकेंगी और उसे इस लीग से बाहर रखा जाएगा। आईसीसी को उम्मीद है कि इस लीग के आयोजन से विश्व कप से पहले दर्शकों का ध्यान खींचा जा सकेगा और बाइलेटरल सीरीज से काफी रेवेन्यू जेनरेट किया जा सकता है।

वनडे के अलावा आईसीसी टेस्ट मैचों का भी आयोजन इसी तरह के लीग के साथ करना चाहता है जिसकी शुरुआत 2019 से हो सकता है।