अमेजन के जंगल में लगी अब तक की सबसे भीषण आग, 2700 किमी क्षेत्र प्रभावित

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(22 अगस्त): एक तरफ जहां पर्यावरण का क्षरण तेजी से हो रहा हैं, वहीं दूसरी ओर एक और बेहद डरावनी घटना सामने आ रही है। दुनिया के सबसे बड़े रेन फॉरेस्ट और ब्राजील में स्थित अमेजन जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। ये आग इस कदर लगी है कि धुंध की वजह से ब्राजील का एक शहर ही अंधेरे में डूब गया है। कहा जाता है कि धरती की करीब 20 प्रतिशत ऑक्सीजन इन्हीं अमेजन जंगलों से बनती है इस रेन फॉरेस्ट में पहले भी कई बार आग लग चुकी है, लेकिन इस बार ये मामला बेहद भयानक हो चुका है, दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील के साओ पाओलो शहर के आस-पास आग ने विकराल रूप ले लिया है। अमेजन और रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया। हालत यह है कि साओ पाओलो शहर में मंगलवार को दिन में ही अंधेरा छा गया, साओ पाउलो में दिन के 3-4 बजे जब अंधेरा हुआ तो सारा शहर धुआं-धुआं नजर आ रहा था। 

Image Source Google

अभी भी पूरा शहर धुंध में ढका हुआ है, लोग परेशान हैं। बताया जा रहा है कि यह आग करीब दो सप्ताह से लगी हुई है स्थानीय लोगों का कहना है कि इतने दिनों से भयानक आग लगने के बावजूद अभी तक इंटरनेशनल मीडिया ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लोग नाराज भी बताए जा रहे हैं, इस आग का सबसे वीभत्स नजारा भी सामने आया जब जंगल में रह रहे जानवरों की लाशें दिखीं। कई जानवरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, सैकड़ों जानवर आग के कारण गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। इन तस्वीरों से इस घटना का अंदाजा लगाया जा सकता है सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं. सोशल साइट्स पर लोग यहां की फोटो और वीडियोज शेयर करते हुए हालात जल्द बेहतर होने की दुआ कर रहे हैं आग और उससे उठती लपटों के वीडियोज भी सामने आ रहे हैं, लोग उसे भी शेयर कर रहे हैं। तस्वीरों में साफ़ दिख रहा है कि किस कदर ये जंगल तबाह हो रहे हैं। 

Image Source Google

ऑक्सीजन के मुख्य स्रोत का खात्मा हो रहा हैइतना ही नहीं दुनिया भर के लोग आग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालकर दुख जता रहे हैं. भारत में भी घटना की गंभीरता को लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आवाज उठाई है, साथ ही मीडिया से मामले पर फोकस करने की गुजारिश की है. अमेजन के जंगलों में 2013 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ है. 2019 में ही कई बार आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। पिछले साल, 2018 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में भयंकर आग लगी थी, जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थीवहीं, अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन से मिली तस्वीरों के मुताबिक पिछले साल ही अमेजन के जंगलों में आग लगने की घटनाओं में 83 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस साल की शुरुआत से अब तक अमेजन के जंगलों में 73 हजार से ज्यादा बार आग लगी है।

Image Source Google

अमेजन के जंगलों में लगी आग ट्विटर पर #PrayforAmazonas से ट्रेंड हो रही है. लोगों के साथ-साथ कई बड़े सेलेब्स भी ब्राजील की सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से अपील कर रहे हैं कि अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए कुछ करें। अमेजन के जंगलों को दुनिया का फेफड़ा कहा जाता है.  यह पूरी दुनिया में मौजूद ऑक्सीजन का 20 फीसदी हिस्सा उत्सर्जित करता है। यहां 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां और  25 लाख से ज्यादा कीड़ों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इस बीच मामले में ब्राजील में घमासान मचा हुआ है. राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने अपने वन संरक्षण के एजेंसी प्रमुख को हटा दिया है, दूसरी ओर संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को ही इस घटना के लिए दोषी ठहरा दिया, उनका कहना है कि बोल्सोनारो लोगों और किसानों को भूमि खाली करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ब्राजील और उसके आस-पास के शहरों में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण पहुंच गया है. धीरे-धीरे यह खतरा अन्य शहरों की तरफ पहुंच रहा है. अभी तक किसी संस्था या ब्राजील सरकार ने आग को रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए हैं.