भारत में दौड़ सकती है स्पेन की यह हाईस्पीड ट्रेन, कुछ ऐसा है अंदर का नजारा

नई दिल्ली (7 फरवरी): दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग की मौजूदा पटरियों पर स्पेन की कंपनी टेलगो की हाईस्पीड ट्रेन दौड़ सकती है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की स्पीड 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ऐसे में दोनों शहरों के बीच यात्रा में मौजूदा 17 घंटे की बजाय केवल 12 घंटे लगेंगे। इस ट्रायल में सब ठीक रहा तो भारत इसके सौदे के बारे में विचार कर सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रयोग के दौरान ट्रेनों के परिचालन के बाद जो निष्कर्ष निकलकर सामने आएगा। उसी आधार पर रेलवे अन्य रेलमार्गों पर भी उच्च गति की ट्रेनों को चलाना शुरू करने पर विचार कर सकता है। अधिकारी ने बताया कि जल्द ही दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर पर टेलगो को प्रयोग के तौर पर चलाया जाएगा।

खूबियों से भरी है यह ट्रेन > आरामदायक सीटों वाली यह ट्रेन हाईटेक सुविधाओं से लैस है।  > इसमें हर सीट के नीचे फूटरेस्ट की सुविधा दी गई है, ताकि थकान होने पर पैसेंजर्स अपने पैरों को आराम दे सकें। > ट्रेन की हर सीट के साथ किताबों को रखने की जगह है। > किताब पढ़ने के लिए प्रत्येक सीट के पास लाइट लगाए गए हैं। यह इस प्रकार लगाए गए हैं ताकि दूसरे पैसेंजर्स को परेशानी न हो। > प्रत्येक पैसेंजर के लिए ऑडियो सिस्टम लगा है। > वीडियो देखने के लिए हर सीट के पास मॉनिटर की भी सुविधा दी गई है।