चैंपियंस ट्राॅफी: बैट में लगी है सेंसर वाली चिप, ड्रोन भी किए गए हैं तैनात

नई दिल्ली ( 2 जून ): इंग्लैंड में खेले जा रहे चैंपियंस ट्राॅफी में इस बार बल्लेबाजों के लिए बैट में खास तरह का चिप लगाया गया है। वहीं पिच का मिजाज समझने के लिए खास ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। क्रिकेट के खेल में तकनीक की कितनी अहमियत तोसभी जानते हैं। खिलाड़ी को आउट देने का मुश्किल मामला हो, तो कैमरे की नजर से थर्ड अंपायर और जब अंपायर के किसी निर्णय पर संदेह हो, तो डीआरएस।


इस बार क्रिकेट के दिग्गज कमेंटेटर जब पिच रिपोर्ट देंगे, तो वे ड्रोन द्वारा ली गई तस्वीरों के आधार पर पिच का आकलन कर पिच रिपोर्ट पेश करेंगे। यह ड्रोन इंटेल फैल्कॉन ड्रोन 8 है, जिसमें एचडी और इंफ्रारेड कैमरा लगे हैं।


इसी तरह बैट में भी इंटेल के खास तौर के सेंसर्स लगाए गए हैं। यह सेंसर्स खिलाड़ियों को अपना खेल सुधारने में मदद करेंगे। यह सेसर्स खेलते समय खिलाड़ी की बैट स्पीट, बैट लिफ्ट, बैट एंगल और गेंद खेलते वक्त बैट की पोजिशन का डाटा सेव करेंगे, जिसे बाद में खिलाड़ी जांच सकेगा की वह किस गेंद को खेलने में कहां गलती कर रहा है।

यह सेंसर्स यह बताने में मददगार होंगे कि खिलाड़ी किस लेंथ की गेंद पर कब प्रहार के लिए तैयार हो रहा है और क्या वह अपना शॉट समय से पहले या बाद में खेल रहा है या गेंद को सही प्रकार से मिडल कर उसे उसके अंजाम तक पहुंचा रहा है।