'विराट' कामयाबी का रोनाल्डो राज...

वैभव भोला, नई दिल्ली (2 जनवरी): हिंदुस्तान का विराट बल्लेबाज आज हर विरोधी गेंदबाजों का काल बन चुका है। साल 2016 में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के कईं रिकॉर्ड अपने नाम किए। टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी-20 हर फॉर्मेट में हिट रहे विराट। देश हो या विदेश विराट के बल्ले से हर जगह हुई है रनों की बारिश, लेकिन दुनिया पर राज करने वाले इस बल्लेबाज की कामयाबी के पीछे है फुटबॉल का सुपरस्टार। विराट की कामयाबी के पीछे अगर किसी का सबसे बड़ा हाथ है तो वो हैं क्रिस्टियानों रोनाल्डो।

अब आप सोच रहे होंगे कि विराट की कामयाबी के पीछे रोनाल्डो का हाथ कैसे हो सकता है। वैसे हम आपको ये भी बता दें कि अभी तक विराट और रोनाल्डो की मुलाकात भी नहीं हुई है, लेकिन फिर भी क्रिकेट के मैदान में कोहली को विराट इस फुटबॉल के जादूगर ने ही बनाया है जिसका खुलासा खुद विराट ने किया है। उन्होंने कहा कि मैंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो से काफी प्रेरणा ली है, जिस तरह से वह कई सालों से टॉप पर काबिज हैं, ऐसा बिना कड़ी मेहनत के हासिल करना मुश्किल है। मैंने सुना है कि वह दुनिया के सबसे कड़ी मेहनत करने वाले फुटबॉलर हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट के शरुआती दौर में विराट काफी मोटे थे, लेकिन आज उनके शरीर पर फेट ना के बराबर ही है और वो इसलिए क्योंकि विराट इस बात को अच्छी तरह से जान गए थे कि अगर रोनाल्डो की तरह हिट होना है तो फिर फिट रहना बेहद ही जरूरी है।