PICS : मिलिए दुनिया की सबसे युवा अरबपति से, संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे

 

नई दिल्ली (4 जून) : मिलिए दुनिया की सबसे युवा अरबपति एलेक्जेंडरा एंड्रेसन से। इनके पास है करीब 1.2 अरब डॉलर (80.4 अरब रुपए) की संपत्ति। एलेक्ज़ेंडरा एंड्रेसन को ये सब अपने धनकुबेर पिता जोहान एंड्रेसन से विरासत में मिला है।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रेसन परिवार प्राइवेट इंवेस्टमेंट कंपनी 'फर्ड'  का संचालन करता है। उनके पिता ने उनके नाम अपने कारोबार का 42 फीसदी हिस्सा उनके नाम ट्रांसफर कर रखा है।    

एलेक्ज़ेंडरा की बहन कैथरीना उनसे सिर्फ एक साल बड़ी हैं। कैथरीना के नाम भी उनके पिता ने एलेक्ज़ेंडरा जितनी ही कारोबार में हिस्सेदारी दी थी।

नॉर्वे के ओस्लो में पैदा हुईं और पली-बढ़ीं 19 वर्षीय एलेक्ज़ेंडरा को फोर्ब्स मैगजीन की 2016 के लिए वर्ल्ड बिलियनेयर की सूची में सबसे युवा अरबपति के तौर पर स्थान मिला है। नॉर्वे के सबसे कामयाब घुड़सवारों में से एक एलेक्ज़ेंडरा ने हाल ही में हाईस्कूल से ग्रेजुएट हुई हैं।

घुड़सवारी में अनेक यूरोपियन चैंपियनशिप मेडल जीतने वाली एलेक्ज़ेंडरा इनदिनों जर्मनी में रहती हैं। वहां उन्हें ड्रेसेज में किंग्सलैंड की ओर से स्पॉन्सर किया जाता है।

एलेक्ज़ेंडरा के परिवार की अमीरी का इतिहास पुराना है। पिता की साइड से उनके पूर्वजों में जे एल टिडेमान्स ने 1849 में टोबेको फैक्ट्री खरीदी थी जो बाद में देश की सबसे बड़ी सिगरेट निर्माता कंपनी बन गई। 2005 में परिवार ने कंपनी को 50 करोड़ डॉलर में बेच दिया। इस पैसे को रियल एस्टेट, सिक्योरिटी, फंडस में लगाया गया।

एलेक्जेंडरा की बहन कैथरीना को फोर्ब्स की सूची में दूसरी सबसे युवा अरबपति के रूप में दर्ज किया गया है।

नॉर्वे के ओस्लो में पैदा हुईं और पली-बढ़ीं एलेक्ज़ेंडरा को फोर्ब्स मैगजीन की वर्ल्ड बिलियनेयर की सूची में स्थान मिला है। नॉर्वे के सबसे कामयाब घुड़सवारों में से एक एलेक्ज़ेंडरा ने हाल ही में हाईस्कूल से ग्रेजुएट हुई हैं।

घुड़सवारी में अनेक यूरोपियन चैंपियनशिप मेडल जीतने वाली एलेक्ज़ेंडरा इनदिनों जर्मनी में रहती हैं। वहां उन्हें ड्रेसेज में किंग्सलैंड की ओर से स्पॉन्सर किया जाता है।