इनोवा क्रिस्टा की जानकारियां लीक, जानिये इंजन-वेरिएंट के बारे में

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को तीन मई को लॉन्च किया जाना है। लेकिन इस से पहले ही क्रिस्टा के इंजन से जुड़ी अहम जानकारियां लीक हो गई हैं। इन लीक हुई जानकारियों के मुताबिक क्रिस्टा में 2.8 लीटर का डीज़ल इंजन भी मिलेगा। इससे पहले अटकलें थीं कि क्रिस्टा का एक पावरफुल वर्जन भी आएगा, जिसकी ताकत 174 पीएस की होगी। अब इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

लीक हुई इमेज में 2 डीज़ल इंजनों का जिक्र किया गया है। इस में 2.4 लीटर का इंजन शामिल है। इसे तीन वेरिएंट जीएक्स, वीएक्स और जेडएक्स में पेश किया जाएगा। इसके अलावा 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी यहां देखने को मिलेगा। बाकी सभी में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा। इनोवा क्रिस्टा के पेट्रोल इंजन में भी आने की उम्मीद हैं।

इनोवा क्रिस्टा के अगले और पिछले हिस्से के डिजायन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे और केबिन में भी पहले से ज्यादा कंफर्ट फीचर्स होंगे। बात करें डिजायन की तो फ्रंट में नई शार्प बॉडी लाइंस, नया हैडलैंप क्लस्टर और नई 2 स्लेट क्रोम ग्रिल नज़र आएगी। केबिन में वुड फिनिश डिजायन, 7-इंच का नेविगेशन सपोर्ट वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और पहले से ज्यादा आकर्षक डिजायन वाला स्टीयरिंग व्हील समेत कई अहम फीचर्स देखने को मिलेंगे। कहना गलत नहीं होगा कि  इनोवा का यह नया अवतार, मौजूदा मॉडल से ज्यादा प्रीमियम और शानदार होगा।

कीमत की बात करें तो नई इनोवा क्रिस्टा की कीमत पुरानी इनोवा से थोड़ी ज्यादा होगी। उम्मीद है कि इसकी शुरूआती कीमत 14 लाख और  2.8 लीटर वाले टॉप वेरिएंट की कीमत 20 लाख रूपए से ज्यादा हो सकती है। वैसे यह कीमत ज्यादा लग सकती है लेकिन प्रीमियम फीचर्स और फील को देखते हुए कहा जा सकता है कि क्रिस्टा की यह कीमत जायज़ ही है। टोयोटा ने नई इनोवा क्रिस्टा का रास्ता साफ करने के लिए पुरानी इनोवा का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया गया है।

घरेलू बाजार में इनोवा क्रिस्टा का मुख्य मुकाबला टाटा की जल्द आने वाली हैक्सा से होगा। हालांकि टाटा मोटर्स से मिले संकेतों के मुताबिक हैक्सा को काफी प्रतिस्पर्धी कीमत पर उतारा जाएगा।

कारदेखो

इनोवा क्रिस्टा की जानकारियां लीक, जानिये इंजन-वेरिएंट के बारे में