इस टेक्नोलॉजी से अब 1 सेकंड में डाउनलोड होगी पूरी 3 HD फिल्म

नई दिल्ली ( 17 अगस्त ): अगर आप फिल्म डाइनलोड करते हैं और वो जल्दी डाउनलोड नहीं होती है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। रिसर्चरों का कहना है कि एक नए वायरलेस नेटवर्क की मदद से वाई-फाई स्पीड को 300 गुना तक तेज किया जा सकता है। इस नेटवर्क में इन्फ्रारेड रेज का इस्तेमाल किया जाता है।

एंडहोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के प्रफेसर टॉन कूनन ने कहा, 'दरअसल हम रोशनी की किरणों का इस्तेमाल वायरलेस तरीके से इन्फर्मेशन ट्रांसफर करने के लिए कर रहे हैं जहां हर किरण हाई-कपैसिटी चैनल की तरह काम कर रही है। यहां काम ऑप्टिकल फाइबर की तरह ही हो रहा है, बस फाइबर की ज़रूरत नहीं है। इस वक्त हम हर सेकंड 112gb तक ट्रांसफर कर पा रहे हैं।'

यह 3 फुल लेंथ HD फिल्मों के बराबर डेटा है जो सिर्फ 1 सेकंड में डाउनलोड हो रहा है। लाइट एंटीना अलग-अलग ऐंगल्स पर कई सारी अदृष्य वेवलेंथ्स को रेडिएट करते हैं। अगर एक यूजर का स्मार्टफोन या टैबलेट एक एंटीना की साइटलाइन से दूर होता है तो दूसरे से जुड़ जाता है। इन्फ्रारेड वेवलेंथ आपकी आंखों में नहीं जातीं इसलिए यह सेफ है। इस सिस्टम की मेंटिनेंस और पावर यूज की चिंता भी नहीं करनी पड़ती। हर यूजर को उसका अलग एंटिना मिलता है।

इस टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे हर यूजर्स को पूरी कैपेसिटी मिलती है, उन्हें किसी से शेयर करने की जरुरत नहीं होती। इस तकनीक में पॉवर की भी कम खपत होती है। इससे भी बड़ा फायदा ये है कि ये किरणें किसी भी दिवार के बाहर भी नहीं जा सकती तो दूसरा आपके कनेक्शन में तांक झांक भी नहीं कर सकता। यानी कमरे के भीतर पूरी सुरक्षा मिलेगी।