दांबुला में टीम इंडिया की 'विराट' जीत,  श्रीलंका को 9 विकेट से हराया

दांबुला (20 अगस्त): भारत और श्रीलंगा के बीच दांबुला में खेले गए पहले वनडे में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। इस तरह टीएम इंडिया ने पांच वनडे मौचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इससे पहले भारत 3 टेस्ट मैचों सीरीज पर क्लीन स्वीप कर चुका है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलांका की टीम ने भारत को 217 रनों का लक्ष्य दिया था। इसे टीम इंडिया ने महज 28.5 ओवर में एक विकेट खोकर हांसिल कर लिया। इस तरह टीएम इंडिया ने पहले वनडे में श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 90 गेंदों में नाबाद 132 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 70 गेंदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेली। शिखर धवन और विराट कोहली ने श्रीलंका के गेंदबाजों की जमकर ठुकाई की और महज 28.5 ओवर में एक विकेट खोकर 220 रन बनाकर मैच आसानी से जीत लिया।  

श्रीलंका के 216 रनों के जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत करने उतरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 4 रन बनाकर अजीबोगरीब ढंग से रन आउट हो गए। इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। शिखर धवन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 71 गेंदों में 100 रन बना दिए। आकर्षक बल्लेबाजी की वजह से शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। 

इससे पहले पांच वन डे मैचों की सीरीज के पहले मैच में दांबुला में टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका 216 रन पर ऑल आउट हो गई थी। बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम 43.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। जबकि एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद रहे। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 3  जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट लिए।

एक ओर जहां भारतीय टीम वनडे सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करना चाहती है वहीं भारतीय खिलाड़ियों के सामने कमजोर नजर आई श्रीलंका टीम पर 2019 विश्व कप में सीधे तौर पर प्रवेश के लिए दबाव बना हुआ है। श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। वर्तमान में वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। अगर वह भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में जीत हासिल करता है, तो उसके पास 90 अंक हो जाएंगे।