INDvsPAK: भारत को इन पांच खिलाड़ियों से रहना होगा सतर्क, पहले भी दें चुके हैं झटका

Pak Player

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जून): भारत और पाकिस्तान का मैच हमेशा रोमांच से भरा होता है। जब ये दो पड़ोसी देश आपस में टकराते हैं तो दोनों देश के लाखों क्रिकेट प्रेमी की धड़कने तेज हो जाती है। 2019 वर्ल्ड कप में भारत ने शानदार आगाज किया है। अपने पहले दो मैच जीतकर भारत के शेर पाकिस्तान के खिलाफ हूंकार भरने के लिए तैयार हैं। हालांकि भारत का तीसरा मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश के कारण धुल गया था। लेकिन अब सारी नजरें मैनचेस्टर के ओल्ड ट्राइफेड की ओर मुड़ गई हैं क्योंकि विश्व क्रिकेट के दो दिग्गज आज आपस में भिड़ने वाले हैं। आशंका जताई जा रही है कि आज भी मौसम विलेन बन सकती है और ओल्ड ट्राइफेड में बारिश हो सकती है। 

भारत और पाकिस्तान वर्ल्ड कप में अब-तक 6 बार आपस में भिड़ चुके हैं और छह के छह बार पाकिस्तान को मुह की खानी पड़ी है। सन 1992 से चला यह जीत का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है औऱ थमनी भी नहीं चाहिए। भारत-पाकिस्तान मैच से पहले जहां एक ओर फैंस की दिलों की धड़कनें बढ़ी हैं तो दूसरी ओर खिलाड़ियों के भी दिलों की धड़कने बढ़ी होगीं। 16 जून को होने वाले इस महामुकाबले में पाकिस्तान के वो कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जिनसे हमें बच कर रहना होगा। क्योंकि पाकिस्तान के कोच और उनके फैंस भी नहीं जानते कि पाकिस्तान किस दिन शानदार प्रदर्शन कर दें।

फकर जमानअगर हम पाकिस्तानी खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे पहला नाम आता है फकर जमान का, जमान  2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत की हार का सबसे बड़ा कारण थे। उस मैच में फकर जमान ने ताबातोड़ 114 रन ठोक डाले थे। हालांकि अभी तक इस वर्ल्ड कप में उनका बल्ला खामोश रहा है। फिर भी भारत के गेंदबाजों को फकर जमान से सतर्क रहने की जरुरत है।

बाबर आजमपाकिस्तान का मीडिल ऑडर बाबर आजम के इर्द-गिर्द घुमती है। पिछले सालों में पाकिस्तान के लिए बाबर आजम ने कई शानदार पारियां खेली हैं। बाबर आजम को पाकिस्तान का कोहली भी कहा जाता हैं वो अपने इनिंग्स को जैसे आगे बढ़ाते हैं वो उन्हें एक अलग खिलाड़ी बनाता है। इस वर्ल्ड कप में अभी तक पाकिस्तान ने एक मैच जीता है जिसमें बाबर आजम ने जबर्दस्त 63 रनों की पारी खेली थी।

शोएब मलिकइस लिस्ट में चौथा नाम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक का आता है। मलिक इस पाकिस्तानी टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। वो एक बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। 286 वनडे खेल चुके शोएब मलिक का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ शानदार रहा है। उन्होंने कई मौको पर भारतीय गेंदबाजों को तंग किया हैं ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को उनके लिए खास रणनीति बनानी होगी।

मोहम्मद आमिरआमिर एक अलग किस्म के गेंदबाज हैं उनकी गेंद दोनों ओर स्विंग होती हैं। खास कर के वो नई गेंद से घातक हो सकते हैं। मैनचेस्टर का बेदर ओवरकास्ट रहने की संमभावना हैं तो आमिर इसका फायदा उठा सकते हैं। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को आमिर ने अपनी अंदर आती गेंद से हमेशा तंग किया है। ऐेसे में कप्तान विराट कोहली को उनके लिए अलग गेम प्लान के साथ उतरना होगा।

शादाब खानऐसे तो भारतीय बल्लेबाज स्पीन गेंदबाजी को अच्छा खेलते हैं लेकिन शादाब खान के खिलाफ थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। उनके पास कई तरह की गेंद है।  2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शादाब ने भारत के दो मीडिल ऑडर बल्लेबाजों को आउट कर भारतीय बल्लेबाजी को बैकफुट पर धकेल दिया था।मैनचेस्टर के ओल्ड ट्राइफेड  में रविवार को होने वाले मैच को सबको बड़े बेसब्री से इंतजार है। मैच के सारे टिकट बिक चुके हैं और बस इंतजार है तो भारत और पाकिस्तान के आइकॉनिक एनकाउंटर का।