INDvsAUS: मेलबर्न में विराट जीत के बाद कप्तान कोहली ने कही ये बात


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 दिसंबर): भारतीय टीम मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर इस मुकाबले को जीत लिया है। इस जीत के बाद भारत ने 4 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। अब यहां से भारत सीरीज हार नहीं सकता है। 5वें दिन का खेल बारिश की वजह से लगभग ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ। 



आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में विजयी पंच लगाने के बाद पूछा गया कि क्या आप ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन सकते हैं तो विराट ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता। कोई भी चीज हमें सीरीज का अंतिम टेस्ट जीतने की राह से अब नहीं भटका सकती है क्योंकि अब हम इससे पहले कभी सीरीज जीतने की स्थिति में नहीं पहुंचे हैं। 



ये हमारे पास सीरीज जीतने का एक शानदार मौका है। यह इस मामले में एक बड़ा मौका है क्योंकि हम हमेशा से घर के बाहर सीरीज जीतना चाहते थे। आप घर के बाहर हर सीरीज जीतना चाहते हैं। टीम के सभी खिलाड़ियों को इस बात का अहसास है कि इस स्थिति में पहुंचने के लिए सभी ने कड़ी मेहनत की है। यहां से अब पीछे मुड़कर नहीं देखना है। सिडनी में सीरीज का आखिरी मैच है आपको उस मैच में जीत के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देना है। ये पहले दिन से हमारा लक्ष्य था ये गोल अब भी नहीं बदला है। अगर इस सीरीज में कुछ चीजों का फायदा हमें मिला है तो हम उनपर अपना ध्यान नहीं केंद्रित कर रहे हैं। अगला टेस्ट मैच भी हमारे पास टीम इंडिया के लिए जीत हासिल करने का मौका और हमारी नजर उसपर है। 



मैच में भारतीय टीम से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम 89.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 261 रन ही बना सकी। उसके लिए पैट कमिंस ने सबसे अधिक 63 रनों की पारी खेली। भारत के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नाम दो-दो विकेट रहे। इससे पहले मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया में 7 बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से 5 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि 2 मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए। रेकॉर्ड पर निगाह डालें तो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जीत के लिए भारतीय टीम को 37 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा है। उसे यहां आखिरी बार 1981 में जीत मिली थी।



मेलबर्न में चौथे और 5वें दिन बारिश की संभावना थी। चौथे दिन का खेल तो पूरा हुआ, लेकिन आज रात में हुई बारिश की वजह से 5वें दिन का खेल समय पर शुरू नहीं हो सका। जिसके चलते पहला सेशन बारिश की भेट चढ़ गया। 

इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रनों के स्कोर पर घोषित की, जिससे मेजबान टीम को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 151 रनों पर सिमट गई थी।