भारत और पाकिस्तान सिंधु जल समझौते पर करेंगे बातचीत

नई दिल्ली ( 19 मार्च ): भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर बातचीत शुरू होने जा रही है। यह बातचीत सिंधु जल समझौते पर होगी। आपको बता दें कि उरी हमले के बाद से भारत और पाक के बीच बातचीत बंद है और तबसे ही भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी द्विपक्षीय बातचीत को स्थगित कर दिया था।


सोमवार और मंगलवार को दो दिन की बातचीत के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद पहुंच गया है। वैसे भारत ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि सिंधु समझौते के तहत मिले अधिकार से वह पीछे नहीं हटेगा। पाकिस्तान लगातार सिंधु से जुड़ी नदियों पर भारत की परियोजनाओं का विरोध करता रहा है और विश्व बैंक से मध्यस्थता की गुहार लगाता रहा है।


गौरतलब है कि नदी परियोजनाओं पर विवाद को दूर करने के लिए भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल आयुक्त बना रखा है। विवाद को लेकर दोनों देशों के आयुक्तों की छह महीने में बैठक होना तय किया गया है

इसमें सिंधु जल समझौते पर बातचीत भी शामिल था। एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच जल बंटवारे को लेकर बातचीत शुरू होने जा रही है। सिंधु जल आयुक्त पीके सक्सेना के नेतृत्व में 10 सदस्यीय दल पाकिस्तान पहुंच गया है, जो भारत की जल परियोजनाओं पर पाकिस्तान की आशंका को दूर करने की कोशिश करेगा।


इस दल में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल हैं।