साउथ चाइना सी पर इंडोनेशिया ने दी चीन को चुनौती

नई दिल्ली (15 जुलाई): इंडोनेशिया ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को चुनौती दी है। इंडोनेशिया ने चीन को चुनौती देते हुए साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों पर चीन के दावे को चुनौती देते हुए इन इलाकों को नया नाम दिया है। इस कदम के साथ ही इंडोनेशिया ने सीधे तौर पर चीन की आक्रामकता को चुनौती दी है। उधर चीन ने इंडोनेशिया के इस कदम को ज्यादा तूल न देते हुए इसे 'पूरी तरह से निरर्थक' बताया है।


चीन भले ही इस क्षेत्र पर अपना विशेषाधिकार जताता हो, लेकिन इसके बावजूद उसके खिलाफ माहौल तैयार हो रहा है। पिछले हफ्ते ही वियतनाम और फिलिपीन्स ने भी अपनी-अपनी तरह से साउथ चाइना सी पर अपने दावे को मजबूत करने की कोशिश की थी।


शुक्रवार को इंडोनेशिया ने इस विवादित हिस्से का नाम बदलकर नॉर्थ नातुना सी रख दिया। समुद्रीय मामलों के मंत्रालय ने एक नया मानचित्र जारी किया, जिसपर इस इलाके के लिए नए नाम का इस्तेमाल किया गया था।


मालूम हो कि चीन इस क्षेत्र के 90 फीसद से ज्यादा इलाके पर अपना दावा करता है। इंडोनेशिया का कहना है कि चीन की विवादास्पद समुद्री सीमा 'नाइन डैश लाइन' उसके नातुना द्वीपों के पास के आर्थिक क्षेत्र को ओवरलैप करती है।


इस द्वीपसमूह के आसपास मछली पकड़ने के अधिकारों को लेकर भी इंडोनेशिया और चीन का विवाद है। इंडोनेशिया ने इस इलाके में मछली पकड़ने वाले मछुआरों को पकड़ा भी था। पिछले 18 महीनों के दौरान इंडोनेशिया ने इस पूरे क्षेत्र में अपनी नौसेना की उपस्थिति भी बढ़ा दी है।