भारत-नेपाल बढ़ते कदमः संयुक्त आयोग की बैठक 26-27 अक्टूबर को

नई दिल्ली (20 नवम्बर): नेपाल सरकार ने कहा कि भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की चौथी बैठक अगले सप्ताह नई दिल्ली में होगी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके नेपाली समकक्ष प्रकाश शरण महत 26-27 अक्टूबर को आयोजित होने वाली बैठक में दोनों प्रतिनिधिमंडलों की अगुवाई करेंगे।

इस दौरान वे दोनों देशों के बीच पूर्व में किये गये समझौतों और प्रतिबद्धताओं की समीक्षा और आकलन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों के संयुक्त आयोग की बैठक के बाद विदेश सचिव स्तर की बैठक होगी। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की हाल की भारत यात्रा के दौरान दोनों पक्ष संयुक्त आयोग की बैठक यथाशीघ्र बुलाने पर सहमत हुए थे।

बैठक के दौरान कई मुद्दों पर बात किये जाने की संभावना है और भारत प्रायोजित परियोजनाओं की गति तेज करने पर बल दिया जायेगा एवं नेपाल में इन परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी के लिए एक संयुक्त तंत्र के गठन पर बात की जायेगी।

उन लोगों ने कहा कि इसके अलावा बैठक में लंबित योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए योजना तैयार की जायेगी। करीब दो दशक के अंतराल के बाद वर्ष 2014 में काठमांडो में संयुक्त आयोग की तीसरी बैठक हुई थी।