इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती, देखिए शादी का EXCLUSIVE वीडियो

नई दिल्ली (17 नवंबर): पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 19 नवंबर को 100वीं जयंती मनाई जाएगी है। उनके 100वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट में एक खास प्रदर्शनी आयोजन किया गया। इसमें कुछ यादगार तस्वीरों के जरिए उनकी जिंदगी को दिखाने की कोशिश की गई। इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण इलाहाबाद के आनंद भवन में बनी उनके विवाह की कलर फिल्म भी शामिल है। आपको बता दें कि इंदिरा गांधी की शादी 1942 में फिरोज गांधी के साथ हुई थी।

प्रदर्शनी में उनकी सार्वजनिक जिंदगी और आजादी की लड़ाई के दौरान नेहरू-गांधी परिवार के निजी पलों से जुड़ी तस्वीरें शामिल है। प्रदर्शनी में इंदिरा के जीवन से जुड़ी लगभग 44 चीजों के जरिए दिखाई गई है। इसमें कुछ तस्वीरें ऐसी भी है जिन्हें लोगों ने कभी नहीं देखा होगा। उनके रोजमर्रा में इस्तेमाल की गईं चीजों को भी रखा गया। उनकी असली डायरियां, पोस्टकार्ड, किताबें, हाथों से लिखी चिट्ठियां और पर्सनल सामान भी लोगों को देखने को मिल रहा है।

इस प्रदर्शनी का सफदरजंग रोड पर इंदिरा गांधी मेमोरियल म्यूजियम में किया गया है। प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा यहीं रहती थीं और यहीं उनकी हत्या भी हुई थी।