राहुल गांधी ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, 10 रुपये में मिलेगा भोजन


बेंगलुरु (16 अगस्त): कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गरीबों को सस्ती दरों पर भोजन मुहैया कराने के लिए बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन लॉन्च की। इसके बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस लोगों को जानकारी दी थी।

कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता), 10 रुपये में दोपहर का भोजन और इसी दाम में रात का भोजन मुहैया कराएंगे। अक्टूबर में महात्मा गांधी के 148वें जन्मदिन के अवसर पर 97 वॉर्डों में भी ऐसी कैंटीन खोली जाएंगी। मुख्यमंत्री के पास ही वित्त मंत्रालय है और उन्होंने चालू वित्त वर्ष (2017-18) में सभी 198 वॉर्डों में कैंटीन चलाने के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

सिद्धारमैया ने कहा कि स्तनपान करा रही माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए मातृपूर्ण योजना के तहत रोजाना मिड-डे मील मुहैया कराया जा रहा है। 2 अक्टूबर से इसका विस्तार राज्य के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों तक किया जा रहा है, जिनकी संख्या 12 लाख है। इसी प्रकार से रोजाना 1.08 करोड़ स्कूली छात्रों को मुफ्त मध्यान्ह भोजन मुहैया कराया जा रहा है, जिसमें सप्ताह के पांच दिन दूध और दो दिन अंडे दिए जाते हैं, ताकि उन्हें पोषण मिल सके।