भारत की जीएस लक्ष्मी ने बनीं ICC की पहली महिला मैच रेफरी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 मई): आईसीसी ने भारत की जीएस लक्ष्मी को अपने मैच रेफरी के इंटरनेशनल पैनल में जगह दी है। वो इस पैनल में जगह पाने वाली पहली महिला हैं। आईसीसी की तरफ से बताया गया कि लक्ष्मी तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय मैचों में रेफरी की भूमिका निभाने के योग्य हो गई हैं। 

-इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुषों के मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी। इसी कड़ी में जल्द ही लक्ष्मी पुरुषों के मैच में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन सकती है।

-इस दौरान लक्ष्मी ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय पैनल में जगह मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान है। बतौर क्रिकेटर और मैच रेफरी मेरा लंबा करियर रहा है। मैने दोनों ही भूमिका में अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया है। इस विशेष सम्मान के लिए मैं आईसीसी और बीसीसीआई का धन्यवाद करना चाहूंगी। मेरी वरिष्ठ साथियों, परिवार वालों ने मेरा काफी साथ दिया है। मैं उम्मीद करती हूं कि मुझे मिली नई भूमिका में मैं सभी की उम्मीदों पर खरी उतरूंगी।

-बता दें कि मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली 51 साल की लक्ष्मी ने साल 2008-2009 में पहली बार घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रेफरी की भूमिका निभाई थी। वो महिला क्रिकेट से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय वनडे और तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं।