इस साल भारत के 23 अमीरों को हुआ 1.4 लाख करोड़ का नुकसान

Photo : Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): साल 2018 को खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस साल दुनियाभर में काफी लोगों के साथ अच्छी और बुरी घटनाएं हुई होंगी, लेकिन शायद यह रिपोर्ट जानकर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के अमीरों के लिए यह साल काफी खराब रहा। इस दौरान कई लोगों को हजारों करोड़ रुपए का घाटा हुआ। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया के 500 अमीरों में से 128 अमीरों ने 2018 में 9.5 लाख करोड़ रुपए की दौलत गंवा दी।

इस साल चीन के टेक सेक्टर को सबसे ज्यादा धक्का लगा। वहीं भारत के 23 अमीरों की दौलत में 1.4 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आई। इसमें विश्व के सबसे बड़ी स्टील कंपनी के मालिक लक्ष्मी मित्तल की दौलत में 29 फीसदी की गिरावट आई। उन्होंने 2018 में 39.2 हजार करोड़ रुपए गंवा दिए। सन फार्मा के फाउंड दिलीप सांघवी की दौलत में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। 2018 में सांघवी की दौलत 32.2 हजार करोड़ रुपए घट गई।

हालांकि भारत के सबसे अमीर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की दौलत में इस साल बढ़ोतरी देखने को मिली। अंबानी की दौलत 2018 में 28 हजार करोड़ रुपए बढ़ी। अंबानी की दौलत बढ़ने में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का बड़ा योगदान रहा। इस कारण अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान भी बन गए। उन्होंने अलीबाबा ग्रुप के जैक मा को पीछे छोड़ दिया।

साल 2018 में चीन के 40 अमीरों में दो तिहाई की दौलत में कमी आई, जबकि वांडा ग्रुप के वांग जियानलिन 75 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। उनको एशिया में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। जेडी डॉट कॉम के फाउंडर रिचर्ड लियु को अगस्त में बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था। उनकी दौलत में 33.6 हजार करोड़ रुपए की गिरावट आई। हालांकि बाद लियु को छोड़ दिया गया।