सिख पर हमला: सुषमा दुखी, US गवर्नर बोले- कीमती हैं भारतीय

नई दिल्ली(5 मार्च): अमेरिका में भारतीय मूल के सिख शख्स दीप राय पर हुए हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका हाल-चाल लिया है। हेट क्राइम के शिकार हुए दीप पर एक शख्स ने गोली चला दी थी। हालांकि, अब वह सुरक्षित हैं।

- अमेरिका में बीते दस दिनों में यह भारतीयों पर हुए नस्लीय हमले का तीसरा मामला है। उधर, कैंजस प्रांत के गवर्नर सैम ब्राउनबैक ने कहा है कि भारतीय उनके लिए बेहद कीमती हैं और उनका राज्य में स्वागत है।

- कैंजस वही जगह है, जहां कुछ दिन पहले भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या कर दी गई थी। बता दें कि किसी भारतीय पर हमले का ताजा मामला वॉशिंगटन के केंट का है। दीप अपने घर के बाहर कार की मरम्मत कर रहे थे। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि मास्क पहने एक आदमी आया और बहस करने लगा। उसने 'वापस अपने देश जाओ' चीखने के बाद हाथ में गोली मार दी।

- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सिख युवक दीप राय पर हमले को लेकर ट्वीट किया, 'मैं इस घटना से बेहद दुखी हूं। मैंने दीप राय के पिता सरदार हरपाल सिंह से बात की है, उन्होंने बताया कि दीप राय की बांह में गोली लगी है। वह खतरे से बाहर हैं और एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।' बता दें कि अमेरिका में हाल के दिनों में भारतीयों के खिलाफ हेट क्राइम का यह तीसरा मामला है। श्रीनिवास कुचिभोतला के अलावा साउथ कैरोलिना में हर्निश पटेल की हत्या कर दी गई थी।

 

- भारतीयों पर हो रहे हमलों के बीच कैंजस प्रांत के गवर्नर सैम ब्राउनबैक ने कहा है कि भारतीय हमारे लिए कीमती हैं और उनका राज्य में स्वागत है। भारतीय कम्युनिटी के लोगों और डिप्लोमैट्स से बात करते हुए ब्राउनबैक ने यह बात कही है। ब्राउनबैक ने कहा कि भारतीय इंजिनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या और आलोक मदासानी को घायल किए जाने की घटनाओं से वह शर्मिंदा हैं। ब्राउनबैक ने कहा कि यह कैंजस प्रांत का कल्चर नहीं है, जो भारतीय की कीमत को समझता है। काउंसल जनरल अनुपम रे ने फोन पर बातचीत करते हुए कैंजस के गवर्नर से हुई बातचीत को लेकर यह जानकारी दी।

-22 फरवरी को कैंजस में एक श्वेत अमेरिकी नागरिक ने बार में बहस होने के बाद श्रीनिवास और उनके दोस्त आलोक मदासानी को गोली मार दी थी। इस हादसे में श्रीनिवास मारे गए। आरोपी ने दोनों को 'आतंकवादी' भी कहा था। गोली चलाते हुए आतंकी ने श्रीनिवास और आलोक को अमेरिका से बाहर चले जाने को भी कहा था। ब्राउनबैक ने कहा कि एक आदमी की ओर से किया गया हेट क्राइम हमारे पूरे समुदाय की पहचान को नहीं बताता। टेक्सस स्थित दफ्तर में जिम्मेदारी संभालने वाले रे हाल ही में हेट क्राइम की घटनाओं के बाद कैंजस गए थे। पिछले ही सप्ताह उन्होंने गवर्नर ब्राउनबैक और लेफ्टिनेंट गवर्नर जेफ कोलिर से मुलाकात की थी। इसके अलावा उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना था।

- रे के मुताबिक, कैंजस स्टेट के नेताओं ने बताया कि वह भारतीय समुदाय के लिए हर समय उपलब्ध हैं और उनकी किसी भी जरूरत के लिए हमेशा तैयार हैं। रे ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी शख्स इयान ग्रिलोट से भी मुलाकात की, जिसने भारतीय पर हमले का विरोध किया था और इस दौरान उसे भी गोली लगी थी। रे ने कहा कि मैंने उस शख्स के जैसे किसी दूसरे व्यक्ति से अपनी जिंदगी में मुलाकात नहीं की। उन्होंने कहा, 'वह बहुत बहादुर व्यक्ति है, जिसने दूसरे व्यक्ति पर चलाई गई गोली को अपने सीने पर ले लिया।'

-रे ने कहा कि ग्रिलोट ने अमेरिका के सबसे अच्छे स्वभाव का प्रतिनिधित्व किया। इस मुलाकात के दौरान रे ने ग्रिलोट को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से किया गया ट्वीट भी दिखाया, जिसमें उन्होंने लिखा था कि ऐसे शख्स को भारत सल्यूट करता है।