अमेरिकी नागरिकता हासिल करने में भारतीय नंबर दो

नई दिल्ली(1 दिसंबर): अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के मामले में भारतीय दूसरे स्थान पर हैं। अमेरिका के होमलैंड सिक्यॉरिटी विभाग ने हाल में एक डेटा जारी किया जिसमें इसके बारे में बताया गया। 

- 2016 वित्त वर्ष (1 अक्टूबर 2015 से 30 सितंबर 2016) में अमेरिकी सरकार ने कुल 46,100 भारतीयों को अपने देश की नागरिकता प्रदान की है। हालांकि इस कड़ी मैक्सिको के लोग सबसे आगे हैं। अमेरिका ने इस साल कुल 7.53 लाख लोगों को अपने देश की नागरिकता दी है, जिसमें भारतीय नागरिकों की संख्या करीब 6 फीसदी है।

- बीते दो सालों में अमेरिका की नागरिकता हासिल करने के मामले में अब साल दर साल कुछ उछाल देखा जा रहा है। क्योंकि अमेरिका वर्क वीजा को लेकर अपने नियम अब पहले से अधिक कड़े कर रहा है, इसके चलते इस बार यहां इन आवेदनों में उछाल देखा गया है। इस साल अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के लिए सबसे ज्यादा मैक्सिकन लोगों के आवेदन किए थे। इनमें से ज्यादातर आवेदनों को इसलिए नकार दिया गया क्योंकि इन लोगों ने सरकार को यहां बसने का जो कारण बताया वह उसे उपयुक्त नहीं लगा।

- इस वित्त वर्ष में करीब 9.72 लाख लोगों ने अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के लिए आवेदन किया था। यदि पिछले साल से इसकी तुलना की जाए, तो यह 24 फीसदी अधिक है, जबकि साल 2015 की तुलना अगर साल 2014 के आकड़ों से की जाए, तो इसमें सिर्फ 1 फीसदी का मामूली उछाल था।