जेल में बंद 149 भारतीयों को रिहा करेगा शारजाह

नई दिल्ली (27 सितंबर): शारजाह के जेल से 149 भारतीय रिहा होंगे। शारजाह के अमीर सुल्तान बिन मोहम्मद अल-कासिमी ने मंगलवार को कहा कि उनके देश में मामूली अपराधों और वित्तीय अपराधों के लिए जेल में सजा काट रहे कुल 149 भारतीयों को रिहा किया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शारजाह के इस कदम का शुक्रिया अदा किया।

दरअसल, सजा पूरी कर चुके लोगों को रिहा करने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनराइ विजयन ने शारजाह सुल्तान से अपील की थी जिसके बाद अल-कासिमी ने यह घोषणा की. शारजाह और केरल सरकारों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार जो लोग मामूली अपराधों तथा वित्तीय अनियमितता के लिए सजा काट रहे हैं, उन्हें आम क्षमादान के तहत माफी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री विजयन ने यह अनुरोध राजभवन में आयोजित एक विशेष समारोह में किया था जहां अल-कासिमी को कालीकट विश्वविद्यालय से डी.लिट की मानद उपाधि से नवाजा गया। इसके अलावा शारजाह अरबी अध्ययन एवं अनुसंधान के लिए एक उच्च शिक्षा संस्थान और खाड़ी क्षेत्र में नौकरियों के इच्छुक लोगों के लिए कौशल विकास केंद्रों का एक चेन स्थापित करने पर भी सहमत हुआ।

बयान के अनुसार, 'अल कासिमी ने विजयन के साथ अपनी मुलाकात के दौरान यह घोषणा की'। अल कासिमी पांच दिन के दौरे पर 24 सितंबर को तिरुवनंतपुरम पहुंचे थे।

सुषमा ने कहा शुक्रिया

शारजाह के इस ऐलान के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी उनके इस कदम का स्वागत किया। सुषमा ने इसके लिए शारजाह के अमीर सुल्तान का शुक्रिया अदा किया।