स्विस बैंकों में भारत से ज्यादा है इन देशों का पैसा, भारतीयों के जमा हैं इतने हजार करोड़

नई दिल्ली (18 जून): स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा पैसे को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। स्विस बैंकों में सिंगापुर और हांगकांग जैसे देशों के मुकाबले भारतीयों के जमा पैसा काफी कम है। यह जानकारी स्विस के निजी बैंकों के संगठन ने दी है। इसके अनुसार वर्ष 1997 के बाद से लगातार भारतीय जमा में गिरावट आ रही है।


प्राइवेट बैंकर्स के एक ग्रुप का मानना है कि स्विस बैंक में भारतीयों की अपेक्षा सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग जैसे फाइनेंशल हब का ज्यादा पैसा है। मौजूद ताजा आंकड़ों की मानें तो स्विस बैंक में भारतीयों का सिर्फ 1.2 बिलियन फ्रैंक (लगभग 8,392 करोड़ रुपये) है। सह आंकड़ा 2015 के आखिर का है। हालांकि अन्य ग्लोबल हब को लेकर ऐसा कोई आधिकारिक आंकड़ा मौजूद नहीं है।


बता दें कि पिछले दिनों ही स्विट्जरलैंड ने एईओई (ऑटोमैटिक एक्सचेंट ऑफ इन्फर्मेशन) का वादा किया है। जिसके तहत संबंधित देश को उनके नागरिकों द्वारा जमा कराए गए धन की जानकारी स्वत: दी जाएगी। इस फैसले में भारत के साथ 40 अन्य देश भी शामिल होंगे। लेकिन जिनेवा स्थित एसोसिएशन ऑफ स्विस प्राइवेट बैंक ने कहा है कि उसे भारत को लेकर कोई विशेष चिंता नहीं है, जहां कानून का शासन उचित रूप से बरकरार रखा जा रहा है।


एसोसिएशन के मैनेजर जैन लैंगो ने बताया कि स्विट्जरलैंड में रह रहे भारतीयों का पैसा काफी कम है, वहीं सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग इसमें कहीं ज्यादा आगे हैं।