'सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में भारत टॉप पर'


नई दिल्ली(14 जुलाई): ऑर्गनाइजेशन फॉर इकनॉमिक कोऑपरेशन ऐंड डिवलपमेंट (OECD) की 'गवर्नमेंट ऐट अ ग्लांस' रिपोर्ट के ताजा संस्करण के मुताबिक विभिन्न देशों में सरकार के प्रति भरोसा काफी अलग-अलग है। रिपोर्ट में दी गई लिस्ट में भारत को सरकार पर भरोसे के मामले में पहले पायदान पर रखा गया है, जबकि अंतिम स्थान ग्रीस को दिया गया है।


-  लिस्ट के मुताबिक भारत में सबसे अधिक 73 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है, जबकि कनाडा 62 पर्सेंट लोगों के भरोसे के साथ दूसरे स्थान पर है। लिस्ट में कुल 15 देश शामिल किए गए हैं।


- इस रैंकिंग में तुर्की और रूस को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है, जहां 58 पर्सेंट लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है। यूरोपीय देश जर्मनी में 55 पर्सेंट और दक्षिण अफ्रीका में 48 फीसदी लोगों ने अपनी सरकार पर भरोसा है। 45 पर्सेंट लोगों के विश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया 7वें और 41 फीसदी के साथ ब्रिटेन 8वें पायदान पर है। जापान में 36 फीसदी लोग अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करते हैं।


- सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है। यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है। इसके बाद स्पेन को 11वीं और फ्रांस को 12वीं रैंकिंग की दी गई है। ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस को क्रमश: 13वें. 14वें और 15वें स्थान पर रखा गया है। ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोगों को ही अपनी सरकार पर भरोसा है।