जल्द मिल सकती है चिप वाले ई-पासपोर्ट की सौगात

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी):  मोदी सरकार जल्द देश में पेपर पासपोर्ट की जगह चिप-बेस्ड ई-पासपोर्ट चलन में ला सकती है। बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार एक सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर काम कर रही है, जिसके तहत दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही सभी पासपोर्ट सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के उद्घाटन समारोह में कहा, ' दुनियाभर के भारतीय राजदूतावासों और दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रॉजेक्ट से जोड़ा जा रहा है।' पीएम मोदी ने यह भी ऐलान किया कि सरकार PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) और OCI (ओवरीज सिटीजन ऑफ इंडिया) कार्ड्स के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को आसान करने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि दुनियाभर में जहां भी भारतीय रह रहे हैं वे खुश और सुरक्षित रहें। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में करीब 2 लाख से ज्यादा भारतीय मुसीबत झेल चुके हैं और पिछले साढ़े चार सालों से सरकार उनकी मदद कर रही है। बता दे कि भारतीय प्रवासी दिवस का आयोजन विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के साझा आयोजन में हो रहा है और इस बार करीब 5,000 प्रतिनिधि इसमें हिस्सा ले रहे हैं।मोदी सरकार की तरफ से भारतीयों को जल्द ही एक नई सौगात मिल सकती है। जल्द देश में पेपर पासपोर्ट की जगह चिप-बेस्ड ई-पासपोर्ट मिल सकता है। बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार एक सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर काम कर रही है, जिसके तहत दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही सभी पासपोर्ट सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के उद्घाटन समारोह में कहा, ' दुनियाभर के भारतीय राजदूतावासों और दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रॉजेक्ट से जोड़ा जा रहा है।' पीएम मोदी ने यह भी ऐलान किया कि सरकार PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) और OCI (ओवरीज सिटीजन ऑफ इंडिया) कार्ड्स के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को आसान करने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि दुनियाभर में जहां भी भारतीय रह रहे हैं वे खुश और सुरक्षित रहें। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में करीब 2 लाख से ज्यादा भारतीय मुसीबत झेल चुके हैं और पिछले साढ़े चार सालों से सरकार उनकी मदद कर रही है। बता दे कि भारतीय प्रवासी दिवस का आयोजन विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के साझा आयोजन में हो रहा है और इस बार करीब 5,000 प्रतिनिधि इसमें हिस्सा ले रहे हैं। मोदी सरकार की तरफ से भारतीयों को जल्द ही एक नई सौगात मिल सकती है। जल्द देश में पेपर पासपोर्ट की जगह चिप-बेस्ड ई-पासपोर्ट मिल सकता है। बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार एक सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर काम कर रही है, जिसके तहत दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही सभी पासपोर्ट सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के उद्घाटन समारोह में कहा, ' दुनियाभर के भारतीय राजदूतावासों और दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रॉजेक्ट से जोड़ा जा रहा है।' पीएम मोदी ने यह भी ऐलान किया कि सरकार PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) और OCI (ओवरीज सिटीजन ऑफ इंडिया) कार्ड्स के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को आसान करने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि दुनियाभर में जहां भी भारतीय रह रहे हैं वे खुश और सुरक्षित रहें। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में करीब 2 लाख से ज्यादा भारतीय मुसीबत झेल चुके हैं और पिछले साढ़े चार सालों से सरकार उनकी मदद कर रही है। बता दे कि भारतीय प्रवासी दिवस का आयोजन विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के साझा आयोजन में हो रहा है और इस बार करीब 5,000 प्रतिनिधि इसमें हिस्सा ले रहे हैं।