एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिपः नवजोत कौर ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्ली ( 2 मार्च ): भारतीय महिला पहलवान नवजोत कौर ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया है। नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में महिलाओं के 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में जापान की मिया इमाई को मात देकर देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। नवजोत ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में जापान की मिया इमाई को 9-1 से हराकर यह मेडल जीता। एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला किर्गिस्तान के बिश्केक में खेला गया।

इसके अलावा शुक्रवार को ही भारत के खाते में एक और मेडल आया, जब साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। साक्षी ने 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कजाकिस्तान की अयौलम केसीमोवा को 10-7 से हराया। इन दो मेडलों के साथ इस चैंपियनशिप में भारत के मेडलों की संख्या 6 हो गई है, जिसमें 1 गोल्ड, 1 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 

गौरतलब है कि नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मंगोलिया की रेसलर सेवेजमेड एनख्बायर को 2-1 से हराया था। शुक्रवार को हुए फाइनल मुकाबले में नवजोत ने शानदार प्रदर्शन किया, जिससे यह मुकाबला एकतरफा हो गया। 

भारतीय पहलवान नवजोत कौर आज यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में जापान की मिया इमाई को मात देकर देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहीं। नवजोत सीनियर एशियाई चैम्पियपशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बनीं। उन्होंने एकतरफा मुकाबले में जापान की पहलवान को 9-1 से शिकस्त दी।