सिंगापुर में भारतीय महिला को जेल, लाखों डॉलर का गबन करने के आरोप

नई दिल्ली (20 जनवरी): सिंगापुर में एक 36 वर्षीय भारतीय महिला को तीन साल 10 महीने की जेल की सजा दी गई है। महिला एक फाइनैंस मैनेजर है। उसपर अपनी कंपनी में 6 साल से भी ज्यादा समय तक 4,70,000 डॉलर की रकम का गबन करने का आरोप लगा है।    

रिपोर्ट के मुताबिक, स्मिता सलिल महात्रे पर 2008 से 2013 के दौरान फंड का गबन करने के 6 आरोप लगे। जिनमें से भरोसा तोड़ने के तीन आपराधिक आरोपों को स्मिता ने मंगलवार को स्वीकार कर लिया। ये आरोप रीसर्च पैसिफिक ग्रुप के फंड को लेने के थे।

डेप्यूटी पब्लिक प्रॉसीक्यूटर विंसेंट ऑन्ग ने कहा, स्मिता ने साल 2006 में कंपनी अकाउंट्स एंड एडमिनिस्ट्रेटिव एक्जीक्यूटिव के तौर पर ज्वाइन की थी। यहां से फाइनैंस मैनेजर बनने तक स्मिता ने कंपनी में काम किया। वह कंपनी का बैंक अकाउंट और फंड ट्रांसफर्स का प्रबंधन किया करती थी। कंपनी के एचएसबीसी बैंक अकाउंट्स के सिक्योरिटी डॉन्गल्स में उसे पकड़ लिया गया। जिनसे उसे अपने कम्प्यूटर के जरिए अकाउंट्स देखने और पेमेंट्स को आधिकारिक मंजूरी देने का अधिकार मिला था। 

स्मिता ने कम्पनी के फंड से कई रकम इसके एचएसबीसी अकाउंट से पीओएसबी बैंक के अपने निजी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर गबन किया था। हालांकि, उसने 2,77,254 डॉलर्स की रकम वापस कर दी है। जो कि गबन की गई कुल रकम का एक बड़ा हिस्सा है।