फ्रांस में आज दफनाए जाएंगे प्रथम विश्वयुद्ध में मारे गए भारतीय सैनिकों के अवशेष

नई दिल्ली (12 नवंबर): प्रथम विश्वयुद्ध में शहीद हो गए गढ़वाल राइफल्स के दो भारतीय जवानों को आज पूरे सैनिक सम्मान के साथ फ्रांस के ला जॉर्ज सैन्य कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। दोनों शहीदों का अवशेष पिछले साल एक उत्खनन में मिला था। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

भारतीय सेना की 39वीं रॅायल गढ़वाल राइफल्स के दो जवान प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान फ्रांस में शहीद हो गए थे। पिछले साल खुदाई के दौरान अवशेषों के पास से जो सामान मिला था, उससे इन शहीद सैनिकों की पहचान भारतीय जवानों के रूप में हुई थी, जिसके बाद ये फैसला लिया गया। खुदाई में मिले दो अन्य अवशेष ब्रिटेन और जर्मन सैनिकों के माने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि पिछले साल 20 सितंबर को पेरिस से करीब 230 किलोमीटर दूर रिचेबर्ग गांव के दक्षिणी हिस्से में उत्खनन के दौरान भारतीय सैनिकों का अवशेष मिला था। उत्खनन वाली जगह लैवेंटिए सैनिक कब्रिस्तान के समीप है। ऐसे वीरों की कब्रों की देखरेख करने वाले कामनवेल्थ वार ग्रेव्स कमीशन ने फ्रांस के अधिकारियों और फ्रांस में भारतीय दूतावास के साथ परामर्श किया। इसके बाद दोनों शहीद सैनिकों को लैवेंटिए सैनिक कब्रिस्तान में दफन करने का फैसला लिया गया।