अब मुंबई अहमदाबाद के बीच तेजस एक्सप्रेस का संचालन करेगा IRCTC

कुंदन सिंह,न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 अगस्त): दिल्ली लखनऊ के साथ ही अब मुंबई और अहमदाबाद के बीच भी चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को रेलवे नहीं बल्कि रेलवे की सहयोगी संस्था आईआरसीटीसी चलाएगी। रेल यात्रियों को वर्ल्ड क्लास अनुभव देने और साथ कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के दूसरे माध्यम जैसे फ्लाइट और रोड की तुलना में सुरक्षित और किफायती यात्रा मुहैया कराने के लिए ट्रेनों के संचालन में निजी क्षेत्र की भागीदारी लेने का फैसला नई सरकार के गठन के शुरुआती 100 दिन के एजेंडे में प्रमुखता से रखा गया था।
उसी कड़ी में पहले दिल्ली से लखनऊ तक इसके अलावा दूसरा रूट मुंबई से अहमदाबाद के बीच में तेजस का संचालन रेलवे की सहयोगी संस्था आईआरसीटीसी के हाथों में सौंपने का फैसला लिया गया हैं। फिलहाल रेलवे बोर्ड इसका फाइनल ड्राफ्ट तैयार करने में लगा है रेलवे बोर्ड के इस ड्राफ्ट्स में ये साफ कहा गया है कि रेलवे केवल उस ट्रेन का होलेज यानी संचालन के लिए पाथ मुहैया कराएगी साथ ही ट्रेन की देखभाल, मेंटेनेंस, साफ सफाई, टिकट चेकिंग से लेकर कैटरिंग की सारी जबाबदेही आईआरसीटीसी की होगी।। शुरुआत में एक साल में लिए ये कॉन्ट्रेक्ट रहेगा। बाद में इसे 3 साल तक बढ़ाया जाएगा। 
रेलवे के अधिकारियों की माने तो इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर के तहत किराया तय किया जाएगा। गौरतलब है कि तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की शताब्दी की अपडेट वर्जन ट्रेन है जिसमें न केवल तमाम आधुनिक सुविधाएं है बल्कि स्पीड के मामले में भी अधिकतम स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इससे पहले मुंबई से गोवा के बीच में एक तेजस एक्सप्रेस चलती है जिसे भारतीय रेलवे खुद चलाती है लेकिन इसके अलावा दिल्ली लखनऊ और मुंबई अहमदाबाद के बीच में चलने वाली तेजस ट्रेन का पूरी तरह से संचालन भारतीय रेलवे नहीं बल्कि आईआरसीटीसी करेगी। 
अगर एक सफल रहा तो इसी मॉडल पर आईआरसीटीसी और भी ट्रेनों का संचालन करेगी।। जानकार इस प्रयोग को ट्रेनों के संचालन में निजी क्षेत्र की भागीदारी मानकर चल रहे हैं हालांकि रेलवे का कहना है कि तेजस की संचालन करने वाली संस्था कोई निजी क्षेत्र नहीं बल्कि खुद रेलवे की ही पीएसयू आईआरसीटीसी है।