पूरी ट्रेन या एक कोच बुक कराने में लगेंगे इतने रुपए, ये हैं रेलवे के नए नियम

  नई दिल्ली (9 जून): भारतीय रेलवे एक जुलाई से अपने कई नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसमें सभी बदलाव यात्रियों के फायदे के लिए किए जा रहे हैं। रेलवे ने बताया कि अगर आपको ट्रेन का पूरा कोच किराए पर चाहिए तो उसके लिए क्या करना पड़ेगा। रेलवे ने बताया कि  आइए जानते हैं उन नियमों में होने वाले बदलावों के बारे में...

क्या हैं पूरी ट्रेन बुक कराने के नए नियम अगर आप ट्रेन के कोच बुक कराना चाहते हैं तो उसके लिए भी रेलवे ने नियमों में बदलाव किए हैं। अब सात दिनों के लिए एक कोच बुक करने के लिए 50 हजार रुपए देने होंगे। वहीं नौ लाख रुपए में आप 18 डिब्बों की पूरी ट्रेन सात दिनों के लिए बुक करा सकते हैं। इस बुकिंग के दौरान अगर आपको 18 के अलावा भी डिब्बे चाहिए तो पर कोच 50 हजार रुपए देने होंगे। इसके अलावा यदि सात दिन से ज्यादा कोच या रेलगाड़ी की लेनी हो तो इसके लिए रोजाना के हिसाब से एक कोच के 10 हजार रुपए देने होंगे।

ये भी होंगे बदलाव > एक जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड भी मिलेगा, जो अब तक नहीं मिलता था। > अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा स्थानीय भाषाओं में भी टिकट मिलेंगे। > राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। > बदलेगा सुविधा ट्रेनों का नियम। एडवांस टिकट अधिकतम तीस दिन पहले और न्यूनतम दस पहले तक बुक कराई जा सकेगी। > सुविधा ट्रेनों में किसी भी प्रकार के टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी ही रिफंड मिलेगा। > 1 जुलाई से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में केवल मोबाइल टिकट ही वैध होगा। > रेलवे पहले ही एलान कर चुका है कि 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर सुविधा ट्रेनें चलेंगी।