इस वजह से रविवार को रेलवे को रद्द करनी पड़ी 400 से ज्यादा ट्रेन

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 दिसंबर): भारतीय रेलवे ने रविवार को तकरीबन 430 रेलगाड़ियों को रद्द करने का निर्णय लिया है। जिन गाड़ियों को रद्द किया गया उनमें बड़ी संख्या में स्पेशल, मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर रेलगाड़ियां शामिल थी। दरअसल  देश भर में रेलवे के विभिन्न जोनों में चल रहे मरम्मत के काम करने को लिए गए कई जगहों पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए गए हैं। ऐसे में गाड़ियों के बेहतर परिचालन के लिए इन गाड़ियों को रद्द किया गया है। 

रेलवे की ओर से जिन यात्रियों के टिकट रद्द किए गए हैं उनकी सूची रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जारी की गई है। वहीं स्टेशनों पर उद्घोषणा के जरिए भी यात्रियों को रद्द गाड़ियों की सूचना दी जा रही है। 139 सेवा पर एसएमएस कर के भी गाड़ियों की स्थिति जानी जा सकती है। वहीं जिन यात्रियों की रेलगाड़ी रद्द हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12600 रेलगाड़ियों का परिचालन करता है। इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से देश के विभिन्न हिस्सों में समय-समय पर पटरियों व रेलवे के अन्य ढांचागत व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं। इसके चलते रेलगाड़ियों के बेहतर परिचालन के लिए रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ता है।