जनरल टिकट के लिए अब नहीं लगानी होगी लाइन,रेलवे ने आज से शुरू की ये सेवा

                                                                                                     Photo Source: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (1 नवंबर): दिवाली पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब टिकट खिड़कियों की लंबी लाइन में लगकर टिकट खरीदने के झंझट से छूट मिल गई है। त्योहारी सीजन में इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब पूरे भारत में आसानी से यात्री जनरल टिकट खरीद सकेंगे। उन्हें लंबी लाइन में लगकर खिड़की से खरीदने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक सिर्फ रिजर्वेशन के टिकट बुक कराए जाते थे,लेकिन, अब यात्री जनरल टिकट भी इससे खरीदे जा सकते है। 1 नवंबर से शुरू हुई इस सुविधा का फायदा UTS ऐप के माध्यम से लिया जा सकता है।

                                                                                                           Photo Source: Google


रेलवे ने एक नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। इसके माध्यम से अनारक्षित (जनरल) टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह योजना चार वर्ष पहले शुरू हुई लेकिन मुंबई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह सफल नहीं हुई थी। मुंबई में इसे सबसे पहले शुरू किया गया जहां बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं। मुंबई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया।  रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है। यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं।


                                                                                                      Photo Source: Google


मोबाइल में डाउनलोड करना होगा UTS ऐप:
यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगइन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री की सफर कर पाएंगे। किस स्टेशन से चलना और कहां पर उतरना है,ये डालने के बाद टिकट बुक हो जाएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम से किया जा सकता है। .


                                                                                                     Photo Source: Google


स्टेशन के पास ही बुक होगा टिकट

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हम लोगों को यूटीएस मोबाइल ऐप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं।संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस ऐप के लाभ समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस ऐप के करीब 45 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे।  इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी। ऐप पर पंजीकृत उपयोगकर्ता टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकता है।

                                                                                                       Photo Source: Google