रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, निकली है बंपर वैकेंसी


नई दिल्ली(13 जुलाई): सरकारी नौकरी का सपना किसको नहीं होता है। वह भी रेलवे जैसी संस्था में नौकरी का मौका हो तो कौन जाने दे सकता है। इसी सपने को पूरा करने के लिए रेलवे आपको एक मौका दे रही है। रेलवे ने कई पदों में वैकेंसी निकाली है। यह भर्तियां रेलवे के अलग-अलग रिजन में निकाली गई है, जिसमें नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, दक्षिण रेलवे आदि शामिल है।


- सभी भर्तियों में पदों के काम के अनुसार उम्मीदवारों की योग्यता आदि तय की गई है और आरक्षण संबंधी नियमों के आधार पर उम्मीदवारों को कई वर्ग में छूट भी दी जाएगी।


-  अगर आप भी इन भर्तियों में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप भी आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


- हर रिजन के अनुसार भर्ती की जानकारी इस प्रकार है-


नॉर्थ सेंट्रल रेलवे- रेलवे भर्ती कक्ष ने ग्रुप सी और डी पदों के लिए स्काउट्स कोटा में भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से 8 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 5200-20200 रुपये पेस्केल व 19000 या 1800 रुपये ग्रेड पे दी जाएगी। भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास और आईटीआई किया होना आवश्यक है।


- इसमें ग्रुप सी पदों के लिए 18 से 28 और ग्रुप डी पदों के लिए 18 से 31 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्काउटिींग स्किल के आधार पर किया जाएगा और आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अगस्त है। इसमें आवेदन करने के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारो को 500 और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस देनी होगी।


-पूर्वी रेलवे भर्ती- पूर्वी रेलवे ने कल्चरल कोटा के आधार पर 2 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 5200-20200 रुपये पेस्केल व 19000 रुपये ग्रेड पे दी जाएगी। इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को 50 फीसदी अंक के साथ 12वीं और डिप्लोमा किया होना आवश्यक है। भर्ती में 40 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है। लिखित परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और ऑफलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अगस्त 2017 है।