रेल यात्रियों को मोदी सरकार जल्‍द देगी ये बड़ी खुशखबरी


नई दिल्ली (16 फरवरी): अगर आप रेल में सफर करते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि भारतीय रेल अपने यात्रियों को जल्‍द ही देशभर के 7,000 स्टेशनों पर खास सुविधाएं दे सकती है। रिपोर्ट की मानें तो रेलवे स्‍टेशनों पर जन औषधि स्टोर्स के साथ-साथ प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर खोल सकता है और वहां महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें भी लगा सकता है।

रेलवे मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया था कि इस इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किफायती चार्जेज पर हेल्थकेयर सेवाएं देने के लिए किया जाए। रेलवे मंत्रालय इसकी योजना बनाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के साथ काम कर रहा है। इसके तहत बेसिक डायग्नोस्टिक सेंटर लगाने के लिए प्राइवेट सेक्टर को भी न्योता दिया जाएगा।

रेलवे इस योजना की शुरुआत देश भर में स्टेशनों पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाकर करेगा। अधिकारी ने बताया कि सरकार लोगों को रियायती दाम पर सैनिटरी पैड्स देना चाहती है। ये मशीनें लेडीज टॉइलेट्स में लगाई जा सकती हैं। जन औषधि स्टोर खोलने के लिए रेलवे मंत्रालय ने केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स मिनिस्ट्री के डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्‍यूटिकल को जगह देने का प्रस्ताव रखा है।