ट्रेन में लें इस सुविधा का मज़ा, पसंद न आये तो पैसे वापस

नई दिल्ली (10 जून): रेलमंत्री सुरेश प्रभु  ने जब से रेल मंत्रालय संभाला है तब से कुछ न कुछ वो ऐसा करते रहते हैं जिससे रेल की छवि लगातार सुधरती नज़र आ रही है। अब उन्होंने ऐसी सुविधा शुरु की है कि अगर आपको वो सुविधा पसंद न आयी तो उसके उपयोग के बाद भी रेल यात्रियों को उसका पैसा पूरा वापस मिल जायेगा। ट्रेन में सफर करने वालों को सबसे ज्यादा शिकायत ट्रेन में मिलने वाले खाने को लेकर रहती थी। इस शिकायत को दूर करने के लिए रेलवे ने नई सौगात दी है।

पैंट्री का खाना अगर आपको नापसंद हो तो फिर राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में आपको खाने का पैसा नहीं देना होगा। रेल का टिकट बुकिंग कराते समय खाना न लेने का विकल्प भी आपके सामने होगा। यात्रियों को फिलहाल ये सुविधा हजरत निजामुद्दीन से मुंबई सेंट्रल अगस्त क्रांति राजधानी और पुणे सिकंदराबाद शताब्दी एक्प्रेस ट्रेन में मिलेगी।रेल मंत्री सुरेश प्रभु का कहना है कि लोगों से मिल रहे लगातार सुझावों के बाद यह प्रयास किया जा रहा है कि रेलवे का खाना और तमाम तरह की कई सुविधाएं जल्‍द से जल्‍द मुहैया कराई जाएं।

देश के 25 स्टेशनों पर जननी सेवा के तहत अब से बेबी फूड, गर्म पानी और गर्म दूध भी मिलेगा। नई दिल्ली के अलावा हावड़ा, चेन्नई , मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, लखनऊ जंक्शन और स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में आईआरसीटीसी की वेबसाइट, एसएमएस, मोबाइल ऐप या फिर टोल फ्री नंबर 1323 के जरिए चिल्ड्रेन मेन्यू के खाने का ऑर्डर भी बुक कराया जा सकता है।