यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेल में अब आपको मिलेगा मुफ्त भोजन...!

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(19 जुलाई): अब ट्रेनों में या प्लेटफॉर्म पर खानपान की कोई भी वस्तु खरीदते समय संबंधित विक्रेता से बिल की मांग जरूर करें। अगर विक्रेता बिल देने से मना करता है तो आपके द्वारा खरीदी गई सामग्री फ्री पाने के आप हकदार हैं। रेल मंत्रालय ने यात्रियों के हित में एक बड़ा फैसला किया है। रेलवे ने 'नो बिल, नो पेमेंट' की नीति गुरुवार को पूरी तरह से सभी स्टेशनों और ट्रेनों में लागू कर दी है। इसके तहत स्टेशन या ट्रेन में सामान बेचने वाला कोई वेंडर आपको बिल नहीं देता है, तो खरीदा गया सामान पूरी तरह मुफ्त होगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस योजना को समझाते हुए एक विडियो शेयर किया, जिसके जरिए बेहद आसान तरीके से इस नियम को समझाया गया है। रेल मंत्री ने लिखा, 'रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है। ट्रेन अथवा रेलवे प्लैटफॉर्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आपको उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।' यहां देखें पूरा विडियो-

बता दें कि आए दिन रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में वेंडरों की मनमानी की शिकायतें मिलती थीं। आमतौर पर वेंडर पानी की बोतलों की कीमत से ज्यादा पैसे वसूलते थे और खाद्य सामग्री को लेकर कई जगह कोई फिक्स कीमत नहीं होती थी। हालांकि रेलवे की सख्ती के बाद अब वेंडरों को 5 रुपये की चीज का भी बिल देना पड़ेगा और पारदर्शिता आएगी।