3 घंटे से भी कम समय में रेलवे ने बना डाला अंडरपास, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

झारखंड (6 जून): जब भी कम समय में किसी भी प्रकार के पुल तैयार करने की बात होती है तो चीन या जापान की बात होती है। लेकिन नया मामला भारत के झारखंड की है जहां रेलवे ने महज दो घंटे 40 मिनट में एक अंडरपास बनाकर रिकॉर्ड बनाया है।

यह रेलवे अंडरपास झारखंड के कर्रा-गोविंदपुर के बीच सिंगल लाइन पर बनाया गया है। इसके साथ ही रांची रेल मंडल ने अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक किया है। इससे पहले, रेलवे ने लोधमा और कर्रा के बीच महज 3.15 घंटे में अंडरपास बनाया था।

दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस पुल को बनाने में कुल 100 मजदूर और 1.10 करोड़ रुपए खर्च हुए। इसके निर्माण में इंजीनियरों ने रविवार सुबह 8:50 बजे काम शुरू किया और 11:30 बजे इसे तैयार कर दिया। बता दें कि इसके लिए रेलवे को चार घंटे का समय मिला था।

यह काम बेहद मुश्किल माना जा रहा था क्योंकि यह सिंगल लाइन थी और ट्रैफिक को बिना डिस्टर्ब किए अंडरपास का निर्माण करना था। इस काम के दौरान एक घंटे के लिए सिर्फ तपस्विनी एक्सप्रेस को रिशेड्यूल किया गया। इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए तीन क्रेन, चार जेसीबी मशीन, तीन पोकलेन और चार ट्रैक्टर को लगाया गया था।

अंडरपास के बन जाने के बाद रांची रेल मंडल के डीआरएम दीपक कश्यप ने कहा कि पूरे इंडियन रेलवे में लो हाइट सबवे बनाने का नया रिकॉर्ड रांची रेल मंडल के नाम दर्ज हुआ, जो गौरव की बात है।