रेल से करते हैं सफर तो जरूर पढ़ें ये खबर, 15 फरवरी से होंगे बड़े बदलाव

नई दिल्‍ली(11 फरवरी): रेल पैसेंजर्स को टिकट दलालों के चंगुल से छुड़ाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है। ये नियम 15 फरवरी से लागू हो जायेंगे। आईआरसीटीसी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर और वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी है। नये नियमों के मुताबिक तहत एक महीनें में एक लोगिन आईडी से सिर्फ 6 टिकट ही बुक किये जा सकेंगे। कर दिया गया है।

 अभी तक एक माह में एक लोगिन आईडी से अधिकतम 10 टिकट बुक किये जा सकते थे। नये नियम आई-टिकट और ई-टिकट दोनों पर लागू होंगे। लेकिन दो सामान्‍य टिकट बुक करने के बाद ठीक उसी दिन तत्‍काल टिकट भी बुक किया जा सकेगा। तत्‍काल कोटे के तहत भी एक दिन में 10 बजे से 12 बजे के बीच अब एक लोगिन आईडी पर सिर्फ 2 टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी।

रेलवे के क्विक बुकिंग का ऑप्‍शन अब सुबह 8 बजे से दिन के 12बजे तक नहीं मिलेगा। इसके अलावा अनारक्षित सामान्य टिकट 1 मार्च से तीन घंटे के लिए ही वैलिड होगा। एक बार में  200 किमी या ज्यादा का जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों पर पुराने नियम ही लागू होंगे। यानी यह टिकट पूरे दिन के वैलिड होगा, लेकिन 199 किलोमीटर तक या उससे कम दूरी वाले टिकट पर डेस्टिनेशन के लिए पहली ट्रेन छूटने तक या टिकट जारी होने के तीन घंटे तक ही वैलिड रहेंगे।