रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: कैशलेस पेमेंट पर मिलेगी इतनी छूट

नई दिल्ली (6 दिसंबर): अगर आप अकसर रेल में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए मंथली ट्रैवल पास बनवाने वालों को 0.5 फीसदी डिस्काउंट देने का ऐलान किया है।

खबर के अनुसार, गैर-आरक्षित श्रेणी में इसी तरह की सुविधा दी की जा सकती है। बाकी इंसेंटिव में कैशलेस के जरिए टिकट खरीदनेवालों को फ्री पैसेंजर इंश्योरेंस दिया जा सकता है। रेलवे कैश का इस्तेमाल कम करने की कोशिश कर रही है, लिहाजा पैसेंजर्स के लिए कुछ इंसेंटिव दिए जा रहे हैं। रेलवे को आईआरसीटीसी के जरिए टिकट खरीदने पर सर्विस चार्ज खत्म किए जाने के कारण रेलवे को सालाना 400 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।  

फिलहाल, पैसेंजर सेगमेंट में 60 फीसदी सालाना ट्रांजैक्शंस कैशलेस होता है। नोटबंदी के बाद इसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नोटबंदी के बाद रेलवे ने 15000 टिकट काउंटरों पर पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन मुहैया कराई है। रेलवे ने अब अपने टोटल पेमेंट का 85-90 फीसदी हिस्से को कैशलेस ट्रांजैक्शन बनाने का टारगेट तय किया है। रेलवे को पैसेंजरों से सालाना 48,000 करोड़ का रेवेन्यू मिलता है और उसके फ्रेट सेगमेंट के 95 फीसदी ट्रांजैक्शंस पहले ही कैशलेस हैं।